Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:09 Hrs(IST)
image
राज्य


श्री कुमार ने कहा कि बढ़ती आबादी के अनुरूप पुलिस बल की भी संख्या बढ़नी चाहिए। सभी थानों में महिलाओं के बैठने के लिए कमरे, वाॅश रूम और शौचालय के प्रबंध किये जाने चाहिए। यदि थाना किराये के भवन में चल रहा हो तो उसे प्रोक्योर कर उसका भवन नये सिरे से बनना चाहिए। उन्होंंने कहा कि थानों में पोस्टिंग करते वक्त सोशल बैलेंस को ध्यान में रखना होगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक थाने की समीक्षा इसलिए भी आवश्यक है ताकि पता चल सके कि थानेदार सक्रिय हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि लोगों की अपेक्षाएं बढ़ती चली जा रही हैं इसलिए पुलिस तंत्र को पारदर्शी बनायें ताकि लोगों को कार्रवाई के संबंध में भी जानकारी मिल सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विधि-व्यवस्था और अपराध को लेकर उनके स्तर से समय-समय पर समीक्षा बैठक होती रहती है। इस संदर्भ में हाल ही में उन्होंने समीक्षा बैठक की थी, जिसमें वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों से पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी जुड़े थे। उन्होंने कहा कि पूर्व में ही उन्होंने कहा था कि हत्या, लूट, बलात्कार, बैंक डकैती एवं अन्य आपराधिक घटनाओं का आकलन, विस्तार से जिले एवं थाने के स्तर पर होना चाहिए, जिससे यह पता चल सके कि किसी खास इलाके में किस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति हो रही है। उसके समाधान के लिए सकारात्मक दिशा में कार्रवाई की जा सके।
श्री कुमार ने कहा कि घटना कब घटी, उस पर कितने समय के अंदर कार्रवाई हुई, घटनास्थल पर सूचना मिलने के बाद पुलिस कितनी देर में पहुंची, इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए पुलिस अधिकारियों को आकलन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसका अपराधियों के मनोबल पर प्रभाव पड़ता है।
सूरज उपाध्याय
उमेश
जारी (वार्ता)
More News
योगी ने कुंवर सर्वेश सिंह के घर जाकर दी श्रद्धांजलि

योगी ने कुंवर सर्वेश सिंह के घर जाकर दी श्रद्धांजलि

23 Apr 2024 | 4:02 PM

मुरादाबाद, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मुरादाबाद में भाजपा के प्रत्याशी रहे कुंवर सर्वेश कुमार सिंह के घर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने उनकी तस्वीर पर पुष्प भी अर्पित किए। साथ ही उनके परिजनों को सांत्वना भी दी।

see more..
image