Friday, May 24 2024 | Time 16:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भोपाल में लगाई जायेंगी भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव की प्रतिमाएं: शिवराज

भोपाल में लगाई जायेंगी भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव की प्रतिमाएं: शिवराज

भोपाल, 23 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि भोपाल में अमर शहीद भगत सिंह राजगुरू और सुखदेव की प्रतिमाएं लगायी जाएंगी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान आज यहां रविन्द्र भवन में शहीद भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव तथा परमवीर चक्र विभूषित विक्रम बत्रा और मनोज पाण्डे की शहादत के स्मृति प्रसंग में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि अमर शहीद क्रांतिकारी भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव की प्रतिमा भोपाल में लगाई जायेगी। इसके लिए मनुआभान टेकरी का चयन किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश को आजादी दिलाने में योगदान देने वाले अमर शहीदों के बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। आज देश के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वाले क्रांतिवीरों को याद करने का समय है। उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव, वीरांगना लक्ष्मीबाई, चंद्रशेखर आजाद, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, टंट्या मामा, भीमा नायक, रामप्रसाद बिस्मिल सहित अनेक अमर शहीदों ने भारत को आजाद कराने में अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। उन्होंने कहा कि आज अमर शहीद हेमू कालानी का जन्म-दिन भी है, वे उन्हें नमन करते हैं।

श्री चौहान ने कहा कि स्वतंत्रता हर इंसान का जन्मसिद्ध अधिकार है। शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को आज ही के दिन 1931 को फाँसी दी गई थी। वे भारत को आजाद होते देखना चाहते थे। उनके दिल में देश-भक्ति का ज़ज्बा और जुनून था। अंग्रेजों ने समय से पहले उन्हें फाँसी दी थी। वे फाँसी के तख्ते से भी इंकलाब जिंदाबाद का उद्घोष करना चाहते थे।

उन्होंने कहा कि पहली से 12वीं तक की पाठ्य-पुस्तकों में उनके बलिदान की गाथा को पढ़ाया जायेगा, जिससे आगे आने वाली पीढ़ियाँ उनसे प्रेरणा ले सकें और देश-भक्ति की भावना से कार्य कर सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि तीनों क्रांतिवीरों को याद करने के लिए राज्य सरकार ने यह कार्यक्रम कराया है।

प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अमर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने शहीदों के परिजन का स्वागत कर स्मृति-चिन्ह, श्रीफल और अंगवस्त्र भेंट कर सम्मान किया।

शहीद भगत सिंह के परिजन किरणजीत संधु ने कहा कि भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव का आज 92वां बलिदान दिवस है। भगत सिंह का जीवन एक विरासत के तौर पर था। उनके पूर्वजों ने भी अंग्रेजों से संघर्ष किया। भगत सिंह ने नौजवान भारत सभा का गठन किया था। उन्होंने अंग्रेजों से संघर्ष करते हुए अनेक क्रांतिकारी कदम उठाए। स्वतंत्रता सेनानियों को अधिकार दिलाने के लिए उन्होंने 114 दिन भूख हड़ताल की थी। परमवीर चक्र से सम्मानित शहीद केप्टन विक्रम बत्रा के परिजन गिरधारीलाल बत्रा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। शब्दयोगी मनोज मुंतशिर शुक्ला ने अपने सांगीतिक दल के साथ देश-भक्तिपूर्ण प्रस्तुतियां दीं।

बघेल

वार्ता

More News
एग्जिट पोल तथा इसके परिणाम का प्रचार एक जून तक प्रतिबंधित

एग्जिट पोल तथा इसके परिणाम का प्रचार एक जून तक प्रतिबंधित

24 May 2024 | 2:27 PM

भोपाल, 24 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के कारण एक जून तक किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल का आयोजन तथा प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में इसके परिणाम का प्रकाशन प्रतिबंधित है।

see more..
मुरैना में रेत माफिया और पुलिस के बीच गोलीबारी

मुरैना में रेत माफिया और पुलिस के बीच गोलीबारी

24 May 2024 | 12:07 PM

मुरैना 24 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में अवैध रेत से भरी ट्रेक्टर ट्राली को छुड़ाने को लेकर रेत माफिया के लोगों और पुलिस के बीच गोलीबारी होने की घटना सामने आई है।

see more..
नारायणपुर में जवानों की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ जारी

नारायणपुर में जवानों की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ जारी

24 May 2024 | 10:51 AM

नारायणपुर 24 मई (वार्ता )छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में गुरुवार को जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में सात नक्सलियों के मारे जाने के बाद शुक्रवार की सुबह दोनों पक्षों के बीच फिर आमना-सामना हुआ ।

see more..
यादव आज तेलंगाना में करेंगे चुनाव प्रचार

यादव आज तेलंगाना में करेंगे चुनाव प्रचार

24 May 2024 | 10:02 AM

भोपाल, 24 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में चुनाव प्रचार पर रहेंगे।

see more..
image