Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:54 Hrs(IST)
image
राज्य


मंदिर से लाखों की मूर्तियां चोरी

मंदिर से लाखों की मूर्तियां चोरी

शिवपुरी, 13 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में एक प्राचीन जैन मंदिर से अज्ञात चोर जैन तीर्थंकरों की लाखों रूपए की 22 मूर्तियां ले उड़े।

खनियाधाना पुलिस सूत्रों ने बताया कि अछरोनी कस्बे के प्राचीन जैन मंदिर से बीती रात अज्ञात चोरों द्वारा 22 जैन तीर्थंकरों की प्रतिमाएं चोरी कर ली गई। सभी प्रतिमाएं अष्टधातु की थीं। आज सुबह जब लोग मंदिर दर्शन करने गए, तब चोरी का पता चला।

पिछोर अनुविभागीय अधिकारी पुलिस आर पी मिश्रा ने बताया कि मंदिर से 22 प्रतिमाएं चोरी गई है। ये मंदिर की ऊपरी मंजिल पर कांच के बड़े शोकेस में रखी थीं। पुलिस मौके पर पहुंचकर पूरी वारदात की बारीकी से जांच कर रही है।

पिछोर अनुविभाग के विकासखंड खनियाधाना में बड़ी संख्या में बहुत ही प्राचीन एवं विशाल जैन मंदिर अनेक स्थानों पर हैं। यहां जैन समाज के बड़े बड़े आयोजन होते आए हैं। इन मंदिरों के दर्शन करने दूर दूर से श्रद्धालु खनियाधाना आते हैं। पूर्व में भी प्रसिद्ध एवं प्राचीन जैन मंदिर गोलाकोट से चोरों के गिरोह द्वारा मूर्तियां चुराई गई हैं। लगभग दो महीने पहले खनियाधाना के किले में बने प्राचीन राम मंदिर से चोरों द्वारा मंदिर के शिखर पर लगा सोने का बहुमूल्य छत्र चुरा लिया गया था। इसका अभी तक पता नहीं चला है।

सं गरिमा

वार्ता

image