Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:32 Hrs(IST)
image
खेल


खेल गतिविधियां रुकना चोटिल होने जैसा: गुणेश्वरन

खेल गतिविधियां रुकना चोटिल होने जैसा: गुणेश्वरन

नयी दिल्ली, 01 मई (वार्ता) भारत के स्टार पुरुष टेनिस खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण खेल गतिविधियां रुकना खिलाड़ी के लिए चोटिल होने जैसा है।

विश्व रैंकिंग में 132वें स्थान पर मौजूद गुणेश्वरन ने अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के कोचों के लिए आयोजित किए गए वेबिनार में यह बात कही। गुणेश्वरन के अलावा नंदन बल, पूर्व जूनियर विश्व नंबर एक यूकी भांबरी, 2017 फ्रेंच ओपन मिश्रित युगल चैंपियन रोहन बोपन्ना औऱ महिला खिलाड़ी अंकिता रैना भी इस वेबिनार को संबोधित कर चुके हैं।

कोरोना वायरस के कारण देश में लागू हुए लॉकडाउन के दौरान एआईटीए और साई ने कोचों के लिए वेबिनार की शुरुआत की है।

30 वर्षीय गुणेश्वरन ने कोरोना माहामारी के कारण खेल गतिविधियां ठप्प होने को लेकर कहा, “टेनिस की ओर से देखें तो टेनिस नहीं खेल पाने से काफी बुरा लग रहा है। एक एथलीट के लिए इससे बुरा कुछ नहीं हो सकता। यह चोटिल होने जैसा है। लेकिन तब और भी गुस्सा आता है जब आपको पता है कि आप चोटिल नहीं है औऱ खेलने के लिए फिट है, इसके बावजूद आपको घर में रहना है। यह स्थिति चुनौतीपूर्ण है।”

इस कार्यक्रम के निदेशक सुरेश कुमार सोनाचालम के साथ उन्होंने करियर के दौरान खेल को लेकर रणनीति के बारे में भी चर्चा की।

भारत के लिए डेविस कप में पांच मुकाबलों में खेल चुके चेन्नई के गुणेश्वरन ने कहा, “ यह आपको तय करना है कि आप अपने खेल में सुधार करना चाहते हैं। कुछ मैचों में हारने का जोखिम होता है क्योंकि आप रातों-रात नया कौशल नहीं हासिल कर सकते। यह लगातार अभ्यास से हासिल होता है।”

गुणेश्वरन ने कहा, “हर खिलाड़ी को यह तय करना होता है कि वह ऐसा महसूस करता है कि नहीं कि उसे सुधार की जरुरत है या नहीं, जिससे वह अपने खेल को अलग स्तर पर ले जा सके। यह नियमित तथा दीर्घकालिक दृष्टिकोण की तरह है। खेल में संतुलन रखना ज्यादा जरुरी है।”

शोभित राज

वार्ता

More News
गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

24 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) गुजरात टाइटंस ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
ओस के कारण हमारे स्पिनर्स मैच से बाहर हो गए: ऋतुराज

ओस के कारण हमारे स्पिनर्स मैच से बाहर हो गए: ऋतुराज

24 Apr 2024 | 6:24 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने कहा कि ओस के कारण हमारे स्पिनर्स मैच से बाहर हो गए और हमें लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।

see more..
सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी-20 बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पर कायम

सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी-20 बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पर कायम

24 Apr 2024 | 6:21 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत के स्टार सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी टी-20 रैंकिंग में 861 की रेटिंग के साथ शीर्ष पर कायम है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकट परिषद (आईसीसीआई) की जारी ताजा रैकिंग में इंग्लैंड के फिल साल्ट 802 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

see more..
image