Friday, Apr 26 2024 | Time 01:54 Hrs(IST)
image
बिजनेस


पंद्रहवां वित्त आयोग बुधवार से असम के दौरे पर

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) पंद्रहवां वित्त आयोग बुधवार से असम का दौरा करेगा और इस दौरान आयोग राज्य की वित्तीय स्थिति तथा सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों का जायजा लेगा और इन समस्याओं से निपटने में राज्य सरकार के प्रयासों को समझेगा।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार, असम विभिन्न चुनौतियों को पार करते हुये विकास की राह पर है। राज्य में सामाजिक-आर्थिक विकास हुआ है, लेकिन उसके स्वास्थ्य, शिक्षा और आर्थिक परिणामों में तेजी लाने के अवसर मौजूद हैं। जनसांख्यिकी विविधता से अनगिनत सामाजिक-आर्थिक स्थितियां बनती है और आवश्यकता विभिन्न रूपों में विकास की चुनौतियां पेश करती है। राज्य में विकास हुआ है, लेकिन स्थानीय ढाँचागत समस्याओं को समयबद्ध तरीके से सुलझाने की आवश्यकता है।
अपनी तीन दिन की यात्रा के दौरान आयोग के अध्यक्ष एन.के. सिंह, सदस्य शशिकांत दास, डॉ. अनुप सिंह, डॉ. अशोक लाहिरी और डॉ. रमेश चन्द राज्य के मुख्यमंत्री, मंत्रियों तथा अन्य अधिकारियों से मिलेंगे। राज्य सरकार की वित्तीय स्थिति पर विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया जायेगा। आयोग विभिन्न राजनीतिक दलो के नेताओं, स्वाशासी परिषदों के प्रतिनिधियों, उद्योग और व्यापार क्षेत्र के प्रतिनिधियों, ‘इंडियन टी एसोसिएशन’ की असम शाखा के प्रतिनिधियों तथा अन्य हितधारकों से भी मुलाकात करेगा और राज्य के अवसरों और चुनौतियों को समझेगा। आयोग शहरी और स्थानीय निकायों और पंचायती राज संगठनों के साथ संवाद करेगा।
अरुणाचल प्रदेश के बाद असम दूसरा राज्य है जहां 15वां वित्त आयोग यात्रा कर रहा है।
शेखर अजीत
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image