Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:16 Hrs(IST)
image
बिजनेस


टाटा पावर ने शुरू की ई-एनएसीएच की सुविधा

मुंबई 19 जून (वार्ता) टाटा समूह की बिजली कंपनी टाटा पावर ने अपने ग्राहकों को ई-एनएसीएच (इलेक्ट्राॅनिक नेशनल आॅटोमेटेड क्लियरिंग हाउस) का इस्तेमाल कर आॅनलाइन, आॅटोमेटेड बिल भुगतान की सुविधा देने की घोषणा की है।
कंपनी ने आज एक प्रेस विज्ञप्ति में दावा किया कि वह ऐसी सुविधा देने वाली वाली पहली बिजली कंपनी बन गयी है। उसने इसके लिए आईडीएफसी बैंक को टेक्नोलाॅजी पार्टनर और सेटलमेंट बैंकर बनाया है।
ई-एनएसीएच का प्लेटफॉर्म भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा लाॅन्च किया गया है। इसमें टाटा पावर, मुंबई के ग्राहक आधार-बेस्ड सत्यापन का इस्तेमाल कर मैनडेट आॅनलाइन ई-साइन कर सकते हैं।
बिजली क्षेत्र में ई-मैनडेट के जरिये ई-एनएसीएच का पहली बार इस्तेमाल करने से ग्राहकों का अनुभव बेहतर होगा और इससे आॅनलाइन पंजीकरण में लगने वाले समय में कमी आयेगी। यह प्रक्रिया को अधिक सुविधाजनक बनायेगा और ग्राहक अपने मैनडेट पंजीकरण को सफर के दौरान भी आरंभ कर सकते हैं।
प्रवीर सिन्हा, सीईओ एवं एमडी ने कहा, “हमें डिजिटाइज्ड समाधान के लिए आइडीएफसी बैंक के साथ गठबंधन कर खुशी हो रही है। यह शहर में बिजली के बिल भुगतान करने में क्रांति लेकर आयेगा और ग्राहकों के संपूर्ण सेवा एव अनुभव को बेहतर बनायेगा। यह सेवा ज्यादा सहूलियत एवं भुगतान के शीघ्र विकल्प प्रदान करेगी और देश में वित्तीय समावेशन में योगदान करेगी।”
इससे मैनडेट पंजीकरण में लगने वाला समय लगभग 30 दिनों से घटकर सात दिन रह जायेगा। पंजीकरण आवेदन खारिज होने की दर कम होगी क्योंकि अब फिजिकल सिग्नेचर की जरूरत नहीं है।
ई-एनएसीएच के जरिये मैनडेट पंजीकरण कराने के लिए ग्राहक का आधार नंबर उनके बैंक खाता संख्या में अपडेट होना चाहिये। उपभोक्ता को आधार सत्यापन के लिए यूआईडीएआई में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा।
अजीत.श्रवण
वार्ता
image