Wednesday, Apr 17 2024 | Time 01:11 Hrs(IST)
image
बिजनेस


ओमान से व्यापार बढ़ायेगा भारत, सीमा शुल्क घटाने की माँग

मस्कट 17 जुलाई (वार्ता) भारत ने ओमान के साथ आपसी व्यापार बढ़ाने पर जोर देते हुये यहाँ आयात किये जाने वाले रासायनिक उत्पादों पर सीमा शुल्क घटाने की माँग की है।
भारत-ओमान संयुक्त आयोग की आज समाप्त दो दिवसीय बैठक में उसने यह माँग की, जिसका आयोजन मस्कट में किया गया था। भारतीय प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने तथा ओमानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उनके समकक्ष डॉ. अली बिन मसूद अल सुनैदी ने किया।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने बताया कि दोनों देशों ने आपसी व्यापार बढ़ाने तथा इस सूची में और उत्पादों को जोड़ने के महत्त्व पर जोर दिया। ओमान ने भारतीय निवेशकों को नवीकरणीय ऊर्जा और बुनियादी ढाँचा क्षेत्र में निवेश के लिए आमंत्रित किया। भारतीय दल ने बताया कि वह ओमान को हल्के तेल, कोक, सोना और आभूषणों, दवाओं, विमानों और हेलिकॉप्टरों के कलपुर्जे, चावल, गेहूँ, आटा, गन्ना और चकुंदर की चीनी जैसे कृषि उत्पादों, कपड़ों, एल्युमीनियम ऑक्साइड तथा मिट्टी के बर्तनों का निर्यात कर सकता है।
ओमान के साथ भारत का व्यापार वित्त वर्ष 2017-18 में 607.38 करोड़ डॉलर पर पहुँच चुका है। वर्ष 2014-15 में यह 413.17 करोड़ डॉलर था। ओमान को भारत का निर्यात पिछले वित्त वर्ष के दौरान 243.95 करोड़ डॉलर रहा था। अप्रैल 2000 से मार्च 2018 के दौरान ओमानी कंपनियों ने भारत में 46.92 करोड़ डॉलर का निवेश किया है।
अजीत अर्चना
जारी (वार्ता)
image