Wednesday, Nov 21 2018 | Time 09:03 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
बिजनेस Share

जल्द शुरु होगा चीन को चीनी का निर्यात

नयी दिल्ली 08 नवंबर (वार्ता) चीन के साथ व्यापार घाटा कम करने की मुहिम के तहत भारत अगले वर्ष की शुरूआत से चीन को कच्ची चीनी का निर्यात प्रारंभ कर देगा।
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने आज यहां बताया कि 15 हजार टन कच्ची चीनी के निर्यात के लिए इंडियन शुगर मिल एसोसिएशन (आईएसएमए) और चीन की सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी सीओएफसीओ के बीच समझौता किया गया है। इससे पहले चीनी निर्यात के लिए दोनों देशों के अधिकारियों के बीच कई दौर की बैठके हुईं थीं।
गैर बासमती चावल के बाद चीनी दूसरा उत्पाद है जिसे भारत से चीन के बाजार में उतारा जाएगा। चीन के साथ भारत के 60 अरब डालर के व्यापारिक घाटे को कम करने की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है। वर्ष 2017-18 के दौरान भारत ने चीन को 33 अरब डालर का निर्यात किया, जबकि चीन से भारत का आयात 76.2 अरब डालर है।
भारत दुनिया में चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक है। वर्ष 2018 में देश में तीन करोड 20 लाख टन चीनी की उत्पादन हुआ। भारत तीनों ही श्रेणियों – कच्ची, रिफाइंड और श्वेत - की चीनी का उत्पादन करता है। भारतीय चीनी उच्च गुणवत्ता वाली होती है और यह डैक्सट्रेन से मुक्त होती है क्योंकि गन्ना काटने के बाद निम्नतम समय में मिल में गन्ने की पेराई होती है।
सत्या अर्चना
वार्ता
More News
रुपये में लगातार छठे दिन तेजी

रुपये में लगातार छठे दिन तेजी

20 Nov 2018 | 6:25 PM

मुंबई 20 नवंबर (वार्ता) दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के दो सप्ताह के निचले स्तर तक लुढ़कने और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के शुद्ध लिवाल बनने से अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में भारतीय मुद्रा लगातार छठे दिन बढ़त बनाती हुई मंगलवार को 21 पैसे की मजबूती में 71.46 रुपये प्रति डॉलर पर पहुँच गयी।

 Sharesee more..
image