Friday, Mar 29 2024 | Time 16:41 Hrs(IST)
image
बिजनेस


जीएसटी वार्षिक रिटर्न की तारीख बढ़ाने की माँग

नयी दिल्ली 06 दिसंबर (वार्ता) अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (कैट) ने आज वित्त मंत्री अरुण जेटली को पत्र लिखकर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की वार्षिक रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 दिसम्बर 2018 से बढ़ाकर 31 मार्च 2019 करने का आग्रह किया है।
कैट ने आज बताया कि उसने श्री जेटली का ध्यान वर्ष 2017-18 की वार्षिक जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 दिसम्बर 2018 होने की तरफ ध्यान दिलाते हुए कहा कि अब तक जीएसटी पोर्टल पर वार्षिक रिटर्न दाखिल करने का प्रारूप अथवा विकल्प आया ही नहीं है। इसके चलते देश भर में जीएसटी पोर्टल से पंजीकृत एक करोड़ से अधिक व्यवसायियों का रिटर्न भरना मुश्किल है।
कैट ने कहा कि जीएसटी का वार्षिक रिटर्न दाखिल करना बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि इस रिटर्न को दाखिल करते समय संबंधित वर्ष की पूर्व में भरी हुई रिटर्न को संशोधित करने का यह आखिरी विकल्प है। उसने कहा कि वैट अथवा बिक्री कर में वार्षिक रिटर्न भरने का कोई प्रावधान नहीं था, इसलिए बड़ी संख्या में देश भर में व्यापारियों को अभी यह जानकारी भी नहीं है कि उन्हें वार्षिक रिटर्न भी भरना है।
अजीत जितेन्द्र्र
वार्ता
More News
रुपया आठ पैसे लुढ़का

रुपया आठ पैसे लुढ़का

28 Mar 2024 | 9:12 PM

मुंबई 28 मार्च (वार्ता) अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती करने में कोई जल्दबाजी नहीं होने के बयान से दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया आठ पैसे लुढ़ककर 83.42 रुपये प्रति डॉलर रह गया।

see more..
image