Sunday, Apr 5 2020 | Time 05:51 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या तीन लाख के पार पहुंची
  • इटली में कोरोना के 124632 मामले, 15362 लोगों की मौत
  • यमन में प्रक्षेप्य हमले में चार लोगों की मौत
  • यूनान में लॉकडाउन 27 अप्रैल तक बढ़ा
  • ब्रिटेन में कोरोना के मामले बढ़कर 41903 हुए
  • फिलिस्तीन में कोरोना के मामले बढ़कर 216 हुए
बिजनेस


गिवइंडिया का कोरोना प्रभावितों के लिए सहयोग अभियान

नयी दिल्ली 26 मार्च (वार्ता) ऑनलाइन दान देने से जुड़े प्लेटफॉर्म गिवइंडिया ने काेरोना वायरस ‘कोविड-19’ महामारी से प्रभावित परिवारों की सहायता के लिए एक अभियान शुरू किया है।
प्लेटफॉर्म ने गुरूवार को यहां जारी बयान में कहा कि इसके कारण बड़ी संख्या में लोगों के रोज़गार का नुकसान होने की संभावना है, विशेषतौर से दिहाड़ी मजदूर इससे प्रभावित होंगे। भारत में कार्यरत लगभग 80 प्रतिशत लोग असंगठित क्षेत्र में हैं और आने वाले महीनों में उन पर इसका गहरा असर होगा। इन परिवारों की सहायता के लिए सरकार कई कदम उठा रही है जिसमें उनकी आय में सहायता देना शामिल है लेकिन समाज के हाशिये पर रहने वाले परिवारों को इस कठिन समय में अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होगी। ऐसे समय में भारत में कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने और इन परिवारों की मदद करने के लिए गिवइंडिया ने गैर-सरकारी संस्थाओं के साथ भागीदारी की है।
अभियान के तहत गिवइंडिया ने वंचितों की सहायता और परिवारों की मदद के लिए दो पहल शुरू की हैं। आर्थिक नुकसान से सुरक्षा देना और वायरस से सुरक्षा देना। जहाँ एक पहल से दिहाड़ी मज़दूर अपने लिए भोजन जुटा पाएंगे, वहीं, दूसरी पहल के तहत पूरे देश में ऐसे वंचित परिवारों को स्वच्छता किट दी जाएंगी जिनके पास साबुन, सेनिटाइज़र, और मास्क जैसी चीज़े नहीं है। इस पहल का उद्देश्य अस्पतालों में भी काम कर रहे लोगों की सहायता करना भी है।
दान में दी गई प्रत्येक राशि वायरस के प्रसार को कम करने और कोविड-19 से प्रभावित कमज़ोर परिवारों तक मदद पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस अभियान के शुरू होने के तीन दिनों में गिवइंडिया ने 6000 से अधिक दानदाताओं से 1.5 करोड़ रुपये जुटाए हैं। गिवइंडिया, क्राइ, हेल्पेज, गूंज, भूमि, ऑक्सफेम, एक्शनएड, टीम एवरेस्ट, एसपीपीडी, विद्या पोशक, सेंट जूड, हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी, और सेवालया जैसे गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर काम कर रहा है। ओमिडयार नेटवर्क इंडिया, मैकिंजी, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, मीशो, जेनपैक्ट, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा और जार्डिन लॉयड थॉम्पसन सहित गिवइंडिया के कॉर्पोरेट साझेदारों ने भी साथ मिलकर कर्मचारियों के द्वारा दान देने का अभियान शुरू किया है। अधिकांश कॉर्पोरेट कोविड-19 संकट के लिए कर्मचारियों द्वारा दिए गए दान के बराबर राशि दान देंगे।
शेखर
वार्ता
image