Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:56 Hrs(IST)
image
बिजनेस


गिवइंडिया का कोरोना प्रभावितों के लिए सहयोग अभियान

नयी दिल्ली 26 मार्च (वार्ता) ऑनलाइन दान देने से जुड़े प्लेटफॉर्म गिवइंडिया ने काेरोना वायरस ‘कोविड-19’ महामारी से प्रभावित परिवारों की सहायता के लिए एक अभियान शुरू किया है।
प्लेटफॉर्म ने गुरूवार को यहां जारी बयान में कहा कि इसके कारण बड़ी संख्या में लोगों के रोज़गार का नुकसान होने की संभावना है, विशेषतौर से दिहाड़ी मजदूर इससे प्रभावित होंगे। भारत में कार्यरत लगभग 80 प्रतिशत लोग असंगठित क्षेत्र में हैं और आने वाले महीनों में उन पर इसका गहरा असर होगा। इन परिवारों की सहायता के लिए सरकार कई कदम उठा रही है जिसमें उनकी आय में सहायता देना शामिल है लेकिन समाज के हाशिये पर रहने वाले परिवारों को इस कठिन समय में अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होगी। ऐसे समय में भारत में कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने और इन परिवारों की मदद करने के लिए गिवइंडिया ने गैर-सरकारी संस्थाओं के साथ भागीदारी की है।
अभियान के तहत गिवइंडिया ने वंचितों की सहायता और परिवारों की मदद के लिए दो पहल शुरू की हैं। आर्थिक नुकसान से सुरक्षा देना और वायरस से सुरक्षा देना। जहाँ एक पहल से दिहाड़ी मज़दूर अपने लिए भोजन जुटा पाएंगे, वहीं, दूसरी पहल के तहत पूरे देश में ऐसे वंचित परिवारों को स्वच्छता किट दी जाएंगी जिनके पास साबुन, सेनिटाइज़र, और मास्क जैसी चीज़े नहीं है। इस पहल का उद्देश्य अस्पतालों में भी काम कर रहे लोगों की सहायता करना भी है।
दान में दी गई प्रत्येक राशि वायरस के प्रसार को कम करने और कोविड-19 से प्रभावित कमज़ोर परिवारों तक मदद पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस अभियान के शुरू होने के तीन दिनों में गिवइंडिया ने 6000 से अधिक दानदाताओं से 1.5 करोड़ रुपये जुटाए हैं। गिवइंडिया, क्राइ, हेल्पेज, गूंज, भूमि, ऑक्सफेम, एक्शनएड, टीम एवरेस्ट, एसपीपीडी, विद्या पोशक, सेंट जूड, हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी, और सेवालया जैसे गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर काम कर रहा है। ओमिडयार नेटवर्क इंडिया, मैकिंजी, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, मीशो, जेनपैक्ट, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा और जार्डिन लॉयड थॉम्पसन सहित गिवइंडिया के कॉर्पोरेट साझेदारों ने भी साथ मिलकर कर्मचारियों के द्वारा दान देने का अभियान शुरू किया है। अधिकांश कॉर्पोरेट कोविड-19 संकट के लिए कर्मचारियों द्वारा दिए गए दान के बराबर राशि दान देंगे।
शेखर
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
टेक महिंद्रा का मुनाफा 41 प्रतिशत घटा

टेक महिंद्रा का मुनाफा 41 प्रतिशत घटा

25 Apr 2024 | 6:48 PM

मुंबई 25 अप्रैल(वार्ता) सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी टेक महिंद्रा ने 31 मार्च को समाप्त चौथी तिमाही में 661 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के शुद्ध लाभ की तुलना में 41 प्रतिशत कम है।

see more..
image