Friday, Apr 26 2024 | Time 02:43 Hrs(IST)
image
बिजनेस


कीटनाशकों पर सीमाशुल्क बढ़ाने से किसानों का होगा अहित: क्रॉप लाइफ

नयी दिल्ली 18 सितंबर (वार्ता) कृषि क्षेत्र से जुड़ी 15 शोध कंपनियों के संगठन क्रॉप लाइफ ने कीटनाशकों के आयात शुल्क को दोगुना करने की केंद्र सरकार के प्रस्ताव पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि इससे किसानों का अहित होगा और सतत कृषि में रुकावट आयेगी।
क्राॅप लाइफ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अस्तिव सेन ने शुक्रवार को कहा कि कीटनाशकों के आयात शुल्क में दोगुनी बढोतरी करने का प्रस्ताव भ्रामक जानकारी पर आधारित है। ऐसा कहा जा रहा है पिछले दो माह के दौरान भारी मात्रा में कीटनाशक मंगाये गये हैं लेकिन आयात का आंकड़ा बिल्कुल अलग है।
उन्होंने कहा कि कुल आयातित कीटनाशक 1,800 करोड़ रुपये है, जो भारत में आयातित कुल कृषि उपयोगी रसायनों का करीब 20 प्रतिशत ही है। कीटनाशक पर सीमाशुल्क बढाने से कारोबार में सरलता (इज ऑफ डूइंग बिजनेस) में परेशानी आयेगी और भारतीय नीति की अनिश्चितता उजागर होगी, जिससे इस क्षेत्र में निवेश करने वालों का गलत संदेश जायेगा।
श्री सेन ने कहा कि हमारा संगठन ‘मेक इन इंडिया’ का पूरा समर्थन करता है लेकिन यह देश के किसानों को नजरअंदाज करने नहीं होना चाहिए।
अर्चना
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image