Monday, May 23 2022 | Time 09:55 Hrs(IST)
image
बिजनेस


विशेष फाइबर, जियोटेक्सटाइल्स के क्षेत्र में 30 करोड़ रु.की अनुसंधान परियोजनाओं को मंजूरी

नयी दिल्ली , 17 जनवरी (वार्ता) कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में सोमवार को एक बैठक में विशेष फाइबर और जियोटेक्सटाइल्स के क्षेत्रों में 30 करोड़ रुपये की 20 महत्वपूर्ण अनुसंधान परियोजनाओं को मंजूरी दी गयी। ये परियोजनाएं प्रमुख कार्यक्रम 'राष्ट्रीय तकनीकी वस्त्र मिशन' के अंतर्गत आती हैं।
मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार इनमें 16 परियोजनाएं विशेष फाइबर क्षेत्र की परियोजनाएं हैं जिनमें स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र की 5 परियोजनाएं, औद्योगिक एवं रक्षात्मक क्षेत्र की 4 परियोजनाएं, ऊर्जा भंडारण की 3 परियोजनाएं, कपड़ा अपशिष्ट रीसाइक्लिंग की 3 परियोजनाएं और कृषि क्षेत्र की एक परियोजना शामिल है। बाकी की 4 परियोजनाएं जियोटेक्सटाइल्स (अवसंरचना) से संबंधित हैं।
विज्ञप्ति के अनुसार इस बैठक में कई आईआईटी, डीआरडीओ, बीटीआरए सहित कई प्रमुख भारतीय संस्थानों, उत्कृष्टता केंद्रों और सरकारी संगठनों ने भाग लिया। मंत्रालय ने कहा है कि यह आत्म-निर्भर भारत विशेष रूप से स्वास्थ्य देखभाल, औद्योगिक एवं रक्षात्मक, ऊर्जा भंडारण, कपड़ा अपशिष्ट रीसाइक्लिंग, कृषि और बुनियादी ढांचा की दिशा में एक अहम कदम है।
वैज्ञानिकों और तकनीकी प्रौद्योगिकीविदों के सम्मानित समूह को संबोधित करते हुए श्री पीयूष गोयल ने कहा, “भारत में तकनीकी वस्त्रों के अनुप्रयोग क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने के लिए उद्योग तथा शिक्षा जगत का जुड़ाव जरूरी है। शिक्षाविदों, वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के बीच तालमेल बनाना आज समय की मांग है।"
श्री गोयल ने कहा कि उच्च मूल्य वर्धित उत्पादों पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए और इसमें आने वाली समस्याओं पर विचार-मंथन के लिए संस्थागत व्यवस्था का निर्माण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, देश में बड़े अनुसंधान परियोजनाओं को आकर्षित करने के लिए अंतर-मंत्रालयी तालमेल की आवश्यकता है।
इससे पहले, 26 मार्च 2021 को कपड़ा मंत्रालय ने 78.60 करोड़ रुपये की 11 अनुसंधान परियोजनाओं को मंजूरी दी थी।
मनोहर, संतोष
वार्ता
More News
भारतीय रेलवे वित्त निगम का वित्त वर्ष 2021-22 में शुद्ध लाभ 6,090 करोड़ रुपये

भारतीय रेलवे वित्त निगम का वित्त वर्ष 2021-22 में शुद्ध लाभ 6,090 करोड़ रुपये

22 May 2022 | 2:50 PM

नयी दिल्ली 22 मई (वार्ता) रेलवे के लिए कर्ज जुटाने वाली कंपनी भारतीय रेलवे वित्त निगम (आईआरएफसी) ने 31 मार्च 2022 को समाप्त हुए वित्त वर्ष में 37.90 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 6,090 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया है।

see more..
image