Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:48 Hrs(IST)
image
बिजनेस


इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लगाया गया फुल बॉडी स्कैनर

नयी दिल्ली 28 जून (वार्ता) दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 पर मंगलवार फुल-बॉडी स्कैनर(शरीर की संपूर्ण जांच करने वाले उपकरण) का परीक्षण शुरू कर दिया गया। वहां ऐसे उपकरण लगाना अब नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के निर्देशों के अनुरूप है।
जीएमआर ने एक बयान में कहा कि जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के नेतृत्व वाले समूह दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) ने फुल-बॉडी स्कैनर को परीक्षण के लिए सुरक्षा जांच क्षेत्र में लगाया है। यह परीक्षण यात्रियों पर उसी समय किया जा रहा है जिसमें यात्रियों को इसमें से गुजर कर जाना है।
फुल बॉडी स्कैनर एक तरह का उपकरण है जो यात्रियों को स्पर्श किए बिना ही उनके पास मौजूद समान की जांच करता है। धातु का पता लगाने वाले स्कैनर से अलग यह यात्रियों के पास गैर-धातु के समान का भी पता लगा लेता है जिन्हें पकड़ पाना मुश्किल होता है।
यह परीक्षण 45-60 दिनों की अवधि के लिए किए जाएंगे। इस अवधि के दौरान नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), डीआईएएल और यात्रियों की प्रतिक्रिया ली जाएगी। जिसके बाद इनकी जांच करते हुए मूल्यांकन किया जाएगा।
डीआईएएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा,“नागरिक उड्डयन की सुरक्षा सभी के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है। हमने हवाई अड्डे पर एक उन्नत फुल बॉडी स्कैनर लगाया है। यह सुरक्षा जांच के दौरान यात्रियों की गोपनीयता का ख्याल रखता है और उनके स्वास्थ्य पर शायद ही कोई प्रभाव डालता है। परीक्षणों के सफल समापन और परिणामों के मूल्यांकन के बाद बीसीएएस के निर्देश के अनुसार ऐसा स्कैनर लगाया जाएगा।”
अभिषेक.संजय
वार्ता
More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image