Tuesday, Apr 16 2024 | Time 10:26 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


मनोरंजन-देशभक्ति गीत तीन अंतिम मुंबई

वर्ष 1965 में निर्माता -निर्देशक मनोज कुमार के कहने पर प्रेम धवन ने फिल्म शहीद के लिये संगीत निर्देशन किया । यूं तो फिल्म शहीद के सभी गीत सुपरहिट हुये लेकिन ..ऐ वतन ऐ वतन ..और मेरा रंग दे बंसती चोला..
आज भी श्रोताओं के बीच शिद्धत के साथ सुने जाते है । भारत -चीन युद्ध पर बनी चेतन आंनद की वर्ष 1965 में प्रदर्शित फिल्म..हकीकत ..भी देश भक्ति से परिपूर्ण फिल्म थी। मोहम्मद रफी की आवाज में कैफी आजमी का लिखा यह गीत .. कर चले हम फिदा जानों तन साथियो अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों ..आज भी श्रोताओं में देशभक्ति के जज्बें को बुलंद करता है ।
देशभक्ति से परिपूर्ण फिल्में बनाने में मनोज कुमार का नाम विशेष तौर पर उल्लेखनीय है। शहीद .उपकार .पूरब और पश्चिम .क्रांति .जय हिंद द प्राइड जैसी फिल्मों में देश भक्ति की भावना से ओत प्रोत के गीत सुन आज
भी श्रोताओं की आंखे नम हो जाती है। जे.पी.दत्ता और अनिल शर्मा ने भी देशभक्ति के जज्बे से परिपूर्ण कई फिल्मों का निर्माण किया है।
इसी तरह गीतकारो ने कई फिल्मों में देशभक्ति से परिपूर्ण गीत की रचना की है। इनमें ..जहां डाल डाल पर सोने की चिडि़या करती है बसेरा वो भारत देश है मेरा , ए वतन ऐ वतन तुझको मेरी कसम .नन्हा मुन्ना राही हूं देश का सिपाही हूं ..है प्रीत जहां की रीत सदा मैं गीत वहां के गाता हूं . मेरे देश की धरती सोना उगले .दिल दिया है जां भी देगे ऐ वतन तेरे लिये, भारत हमको जा से प्यारा है .ये दुनिया एक दुल्हन के माथे की बिंदिया ये मेरा इंडिया ..सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है ..फिर भी दिल है हिंदुस्तानी ..जिंदगी मौत ना बन जाये संभालो यारो ..सरफरोश.मां तुझे सलाम .थोड़ी सी धूल मेरी धरती की मेरी वतन की ..आदि।
प्रेम, प्रियंका
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने दलाई लामा से की मुलाकात

कंगना रनौत ने दलाई लामा से की मुलाकात

15 Apr 2024 | 8:09 PM

धर्मशाला, 15 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मंडी संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी और फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने सोमवार को धर्मशाला में तिब्बती अध्यात्मिक गुरु दलाई लामा से मुलाकात की।

see more..
'श्रीकांत - आ रहा है सबकी आंखें खोलने' का गाना ‘तू मिल गया’ रिलीज़

'श्रीकांत - आ रहा है सबकी आंखें खोलने' का गाना ‘तू मिल गया’ रिलीज़

15 Apr 2024 | 2:23 PM

मुंबई, 15 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव की आने वाली फिल्म ‘श्रीकांत - आ रहा है सबकी आंखें खोलने’ का गाना ‘तू मिल गया’ रिलीज हो गया है।

see more..
अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना  'हंसी के खजाना' रिलीज

अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना 'हंसी के खजाना' रिलीज

15 Apr 2024 | 1:32 PM

मुंबई, 15 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना 'हंसी के खजाना' रिलीज हो गया है।

see more..
एक नई सुबह में विकास मिश्रा के साथ जोड़ी जमायेगी आम्रपाली दुबे

एक नई सुबह में विकास मिश्रा के साथ जोड़ी जमायेगी आम्रपाली दुबे

15 Apr 2024 | 1:28 PM

मुंबई, 15 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री आम्रपाली दुबे फिल्म ‘एक नई सुबह’ में विकास मिश्रा के साथ नजर आयेंगी।

see more..
सूर्या की फिल्म ‘कंगुवा’ का नया पोस्टर रिलीज

सूर्या की फिल्म ‘कंगुवा’ का नया पोस्टर रिलीज

15 Apr 2024 | 10:18 AM

मुंबई, 15 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार सूर्या की आने वाली फिल्म ‘कंगुवा’ का नया पोस्टर रिलीज हो गया है।

see more..
image