Friday, Apr 19 2024 | Time 08:04 Hrs(IST)
image
भारत


मोदी-पुतिन अनौपचारिक शिखर बैठक मजबूत करेगी रिश्ते

मोदी-पुतिन अनौपचारिक शिखर बैठक मजबूत करेगी रिश्ते

नयी दिल्ली 17 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अगले सप्ताह अनौपचारिक शिखर बैठक को लेकर बनी उत्सुकता के बीच सरकार ने आज कहा कि भारत के रक्षा कार्यक्रम को किसी भी कीमत पर किसी अन्य देश की मर्ज़ी से प्रभावित हाेने नहीं दिया जाएगा।

श्री मोदी 21 मई को रूस के सोची शहर में श्री पुतिन से मिलेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि इस बैठक का कोई एजेंडा नहीं होगा और ना ही द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत होगी। दोनों नेता एक दिन में चार से छह घंटे तक एक दूसरे के साथ रहेंगे और इसमें ज्यादातर वक्त वे एकांत में बातचीत करेंगे। संभवत: कुछ देर के लिए अाधिकारिक स्तर की बैठक हो। श्री पुतिन श्री मोदी के लिए दोपहर के भोज का आयोजन करेंगे। प्रधानमंत्री द्विपक्षीय बैठक के बाद शाम को ही स्वदेश लौट आएंगे। इस बैठक के लिए कोई प्रोटोकॉल नहीं होगा और ना कोई गार्ड ऑफ ऑनर होगा। ना कोई औपचारिक बयान जारी किया जाएगा और ना ही संयुक्त वक्तव्य जारी होगा।

सूत्रों ने कहा कि बैठक में अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श होगा। तेजी से बदलती वैश्विक परिस्थितियों, अर्थव्यवस्थाओं में गिरावट, निवेश एवं कारोबार में वृद्धि, विश्वशक्तियों के रुख में बदलाव, दुनिया के विभिन्न हिस्सों में टकराव आदि विषयों पर विशेष रूप से चर्चा होगी जिनमें अमेरिका द्वारा रूस पर प्रतिबंध लगाए जाने, काेरियाई प्रायद्वीप की गतिविधियां तथा ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर संयुक्त कार्ययोजना से अमेरिका के हटने का फैसला प्रमुख होगा।

रूस पर कैटसा प्रतिबंध के कारण भारत के रक्षा कार्यक्रम पर असर के बारे में जिक्र करने पर उन्होंने कहा, “हम अपनी रक्षा जरूरतों को किसी अन्य देश द्वारा निर्देशित होने देने की इजाज़त नहीं देंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जो भी रक्षा उपकरणों की खरीद की जरूरत होगी, हम वैसे ही निर्णय लेंगे जैसे अन्य देशों से खरीदते वक्त लेते हैं।” सूत्रों ने कहा कि भारत सरकार रूस को हमेशा से एक भरोसेमंद एवं विश्वसनीय रक्षा साझेदार के रूप में देखती है और यह बात आज भी उतनी ही खरी है।

एक सवाल के जवाब में सूत्रों ने कहा कि भारत एवं रूस के संयुक्त रूप से असैन्य परमाणु ऊर्जा के किसी तीसरे देश के साथ कारोबार करने का भी विचार है। इस बारे में दोनों नेताओं के बीच बात हो सकती है। दोनों नेता अपनी घरेलू जरूरतों पर वैचारिक आदान प्रदान करेंगे जिनमें रूस में विकास कार्यों तथा भारत में मेक इन इंडिया जैसे कार्यक्रमों पर चर्चा शामिल है। शंघाई सहयोग संगठन एवं ब्रिक्स के कार्यक्रमों पर चर्चा हो सकती है।

सचिन, यामिनी

वार्ता

More News
वॉइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख नियुक्त

वॉइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख नियुक्त

19 Apr 2024 | 7:45 AM

नयी दिल्ली,19 अप्रैल ( वार्ता) नौसेना उप प्रमुख वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को नए नौसेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार वॉइस एडमिरल त्रिपाठी 30 अप्रैल को नौसेना प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे। उसी दिन मौजूदा नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार सेवानिवृत हो रहे हैं।

see more..
लोक सभा के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान शुरू

लोक सभा के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान शुरू

19 Apr 2024 | 7:41 AM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में 102 संसदीय सीटों के लिये शुक्रवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। इसके लिये चुनाव अधिकारी मतदान केन्द्रों पर पहले ही पहुंच गये थे।

see more..
तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से लड़ते रहेंगे: आप

तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से लड़ते रहेंगे: आप

18 Apr 2024 | 11:42 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने पार्टी विधायक अमानतुल्लाह ख़ान की गिरफ़्तारी पर कहा कि भाजपा की तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से हम लड़ते रहेंगे।

see more..
केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

18 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा दिल्ली चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरा नहीं पाती है इसलिए उन्हें जेल में बंद करके उनकी जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

see more..
image