Wednesday, Jun 26 2019 | Time 01:06 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • यमन में सेना से संघर्ष में छह हाउती लड़ाके ढ़ेर
भारत


पॉली4 के आयात के लिए इफको का समझौता

पॉली4 के आयात के लिए इफको का समझौता

नयी दिल्ली, 12 जून (वार्ता) सहकारिता क्षेत्र की दुनिया की सबसे बड़े कम्पनी इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर काअपरेटिव लिमिटेड (इफको) ने उर्वरकों में पोषण जरुरतों को पूरा करने के लिए सिरियस मिनरल्स पीएलसी से पॉली 4 के आयात के लिए एक समझौता किया है।

इफको सिरियस से सालाना 10 लाख टन पॉली 4 का आयात करेगा । यह समझौता आठ वर्षो के लिए है जिसे आपसी सहमति से बढाकर 11 साल भी किया जा सकता है । इसके साथ ही अपसी सहमति से पॉली 4 का आयात 12.5 लाख टन भी किया जा सकता है । इसके बाद इस समझौते की अवधि 10 साल के लिए और बढायी जा सकती है ।

भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा उर्वरक बाजार है जहां सालाना तीन करोड़ टन इसकी खपत है । देश की बढती जनसंख्या के खाद्य जरुरतों को पूरा करने के लिए देश में तेजी से उर्वरकों की मांग बढ रही है । दोनों कम्पनियों के बीच इस समझौते से फसलों की उत्पादकता बढ सकेगी ।

सिरियस के प्रबंध निदेशक क्राइस फ्रेसर ने इफको के साथ लम्बी अवधि के समझौते पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कह है कि पॉली4 का भारतीय कृषि पर साकारात्मक असर होगा । किसानों को इसका लाभ वर्षो तक मिलेगा ।

इफको के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सह प्रबंध निदेशक यू एस अवस्थी ने कहा कि पॉली 4 एक अद्भूत अवसर उपलब्ध कराता है जिससे फसलों की उत्पादकता बढेगी और किसानों को अर्थिक लाभ होगा। पॉली 4 में बहु पोषण क्षमता है जिससे मिट्टी में वर्षो तक फायदा होगा । इससे संतुलित उर्वरक का उपयोग होग जिसके जो इफको का पहल है । इससे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के किसानों की आय के 2022 तक दोगुना करने के सपने को साकार किया जा सकेगा ।

अरुण/शेखर

वार्ता

More News
भारत की यात्रा पर पोम्पियो पहुंचे दिल्ली

भारत की यात्रा पर पोम्पियो पहुंचे दिल्ली

25 Jun 2019 | 11:17 PM

नयी दिल्ली 25 जून (वार्ता) अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भारत की यात्रा पर मंगलवार की रात यहां पहुंचे।

see more..
आप विधायक मनोज को तीन माह की सजा,मिली जमानत

आप विधायक मनोज को तीन माह की सजा,मिली जमानत

25 Jun 2019 | 9:23 PM

नयी दिल्ली 25 जून(वार्ता) पूर्वी दिल्ली की कोंडली विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी(आप) के विधायक मनोज कुमार को सरकारी काम में बाधा पहुंचाने के मामले में तीन महीने की सजा सुनाई गई।

see more..
राज्यसभा की 6 सीटों के लिए 18 जुलाई को चुनाव

राज्यसभा की 6 सीटों के लिए 18 जुलाई को चुनाव

25 Jun 2019 | 9:09 PM

नयी दिल्ली 25 जून (वार्ता) तमिलनाडु में द्रमुक की कनिमोझी, भारतीय कमुनिस्ट पार्टी के डी राजा और अन्नाद्रमुक के वी मैत्र्येन समेत राज्ययभा के छह सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होने पर रिक्त होने वाली इन सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव 18 जुलाई को होंगे।

see more..
image