Sunday, Jan 26 2020 | Time 06:10 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ब्रिटेन में मकान में आग लगने से पिता-पुत्री की मौत
  • तुर्की भूकंप में मृतकों की संख्या बढ़ कर 29 हुई
  • तुर्की में भूकंप के झटके
  • इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शन में तीन लोगों की मौत
  • कोरोना वायरस: केरल जायेगा केंद्रीय प्रतिनिधि दल
  • भजनपुरा में इमारत ढहने से पांच छात्र की मौत, आठ घायल
  • भजनपुरा इमारत हादसे के दोषियों पर होगी कार्रवाई :अनिल बैजल
भारत


नेमि जन्मशती समारोह का उद्घाटन रोमिला थापर के भाषण से

नयी दिल्ली 14 अगस्त (वार्ता) तार सप्तक के यशस्वी कवि प्रख्यात अालोचक एवं नाट्य समीक्षक नेमिचन्द्र जैन की जन्मशती 16 अगस्त से शुरू होगी और जानी मानी इतिहासकार रोमिला थापर इस अवसर पर उद्घाटन भाषण देंगी।
पद्मश्री से सम्मानित श्री जैन की पुत्री एवं नटरंग प्रतिष्ठान की निदेशक रश्मि वाजपयी ने बताया कि श्री जैन की जन्मशती अगले एक साल तक दिल्ली के अलावा कई अन्य शहरों में मनाई जाएगी। श्रीमती थापर 16 अगस्त को उत्तर भारत में धर्म और समाज विषय पर उद्घाटन भाषण देंगी। उस दिन श्री जैन की रचनावली के प्रथम खण्ड और नटरंग के विशेष अंक का विमोचन होगा।
उन्होंने बताया कि इस अवसर पर श्री जैन के जीवन एवं कृतित्व पर एक चित्र प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। अगले दिन उनके जीवन पर एक नाटक का मंचन भी होगा जिसका निर्देशन बंसी कॉल ने किया है। नेमीजी की याद में 18 अगस्त को मधुप मुद्गल का गायन होगा। इसके अलावा हर माह की 16 तारीख को नेमीजी की स्मृति कविता कथा साहित्य एवम सांस्कृतिक विषयों पर भाषण आदि के कार्यक्रम होंगे।
उत्तर प्रदेश के आगरा में 16 अगस्त 1919 को जन्मे श्री जैन मुक्तिबोध के मित्र रहे और इप्टा आंदोलन में भाग लिया। वह संगीत नाटक अकादमी के सहायक सचिव तथा एनएसडी के वरिष्ठ प्राध्यापक भी रहे और उनकी पुत्री कीर्ति जैन उसकी निदेशक भी रही। श्री जैन को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार तथा हिंदी अकादमी के शलाका सम्मान भी मिला। वह जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय कला अनुशीलन विभाग के प्रमुख भी रहे। उन्होंने हिन्दी रंगमंच आलोचना को स्थापित किया।
अविन्द, उप्रेती
वार्ता
More News
ओम बिरला ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी

ओम बिरला ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Jan 2020 | 11:50 PM

नयी दिल्ली, 25 जनवरी (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। श्री बिरला ने शनिवार देर शाम अपने संदेश में कहा, "मैं देश के सभी नागरिकों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देता हूँ।

see more..
फर्नांडीस, जेटली, सुषमा को पद्मविभूषण, कुल 141 को पद्म पुरस्कार

फर्नांडीस, जेटली, सुषमा को पद्मविभूषण, कुल 141 को पद्म पुरस्कार

25 Jan 2020 | 9:40 PM

नयी दिल्ली, 25 जनवरी (वार्ता) समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडीज, पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और सुषमा स्वराज (तीनों मरणोपरांत) तथा मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम सहित विभिन्न क्षेत्रों की सात हस्तियों को इस वर्ष पद्मविभूषण से सम्मानित किया जायेगा।

see more..
इक्कीस  लोगों को पद्मश्री पुरस्कार

इक्कीस लोगों को पद्मश्री पुरस्कार

25 Jan 2020 | 9:12 PM

नयी दिल्ली 25 (वार्ता) गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर समाज के रचनात्मक विकास के लिए 21 लोगों को पद्मश्री पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई।

see more..
image