Monday, Jun 1 2020 | Time 19:29 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • भू-जल स्तर में सुधार के लिए की जाएगी 987 तालाबों की सफाई
  • देवरिया में चार और कोरोना पाॅजिटिव, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 95 हुई
  • ठाणे में 30 जून तक निषेधाज्ञा
  • हिंगोली जिले में कोरोना के आठ नये मरीज
  • बाराबंकी में तीन और कोरोना पॉजिटिव,एक्टिव संक्रमितों की संख्या हुई 27
  • नकली बीजों के आपूर्तिकर्ताओं पर नकेल कसने का आदेश
  • अरब सागर में होने वाली हलचल का असर मुंबई में दिख सकता है
  • राज्य उसी आधार पर चलाएंगे जो हमें सही लगेगा: ठाकरे
  • ललितपुर: अधेड़ का नरकंकाल मिलने से फैली सनसनी
  • उप्र के प्रमुख नगरों का आज का तापमान इस प्रकार रहा
  • बिजली विधेयक के विरोध में विद्युत कर्मचारियों ने मनाया ‘काला दिवस‘
  • बिजली कर्मचारियों ने काली पट्टियां बांध संशोधन बिल का किया विरोध
  • खेल रत्न के लिए अमित पंघल और विकास कृष्णन की सिफारिश
  • बंद होने से दो दिन पहले ही रिलायंस का राईट इश्यू ओवरसब्सक्राइब
भारत


हैदराबाद दुष्कर्म मामले में एनएचआरसी ने दर्ज किया केस

नयी दिल्ली 02 दिसंबर (वार्ता) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने हैदराबाद में एक महिला डॉक्टर के साथ सामूहिक दुष्कर्म और उसकी हत्या के संबंध में एक मामला दर्ज किया है।
देश के शीर्ष मानवाधिकार संगठन ने उच्चतम न्यायालय के वकील और प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता राधाकांत त्रिपाठी द्वारा इस संबंध में पहले से दायर याचिका पर यह संज्ञान लिया है।
गौरतलब है कि तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के शमशाबाद की निवासी महिला पशु चिकित्सक के साथ शहर के बाहर शादनगर के चतनपल्ली पुल के पास चार लोगों ने मिलकर सामूहिक दुष्कर्म किया और बाद में उनकी हत्या कर दी। शव को भी आंशिक रूप से जला दिया गया। शमशाबाद टॉल प्लाजा पर स्कूटी को पार्क करने के दौरान आरोपियों ने चिकित्सक को देखा और शराब के नशे में इस घटना को अंजाम दिया।
इस मामले के तथ्य और परिस्थितियां भी मानसिक स्वास्थ्य के अधिकार के बारे में सवाल खड़े करती है। शिक्षा प्रणाली में मानसिक स्वास्थ्य पर कोर्स और किशोर उम्र शारीरिक और मानसिक सिंड्रोम से संबंधित मुद्दों का भी अभाव है। यहां यह उल्लेख करना भी आवश्यक है कि यह मामला दिल्ली के निर्भया कांड से भी बदतर है।
श्री त्रिपाठी ने कहा कि तेलंगाना राज्य की ओर से निर्भया दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि
यह पूरे राज्य मशीनरी और राज्य पुलिस की विफलता का एक क्लासिक मामला है। श्री त्रिपाठी ने आरोप लगाया कि निर्भया के दिशा-निर्देशों का पालन करने, शराब के सेवन पर मानसिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने और नीति तैयार करने तथा सरकारी अधिकारों के प्रति गंभीर सवाल उठाने की नीति पर अधिकारियों की लापरवाही एवं विफलता मानवाधिकारों पर गंभीर सवाल खड़े करता है।
उन्होंने एनएचआरसी से महानिदेशक के स्तर से स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से मामले की जांच कराने का अनुरोध किया। साथ ही तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक और गृह मंत्रालय के सचिव को लापरवाह पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करने की भी मांग की।
उन्होंने एनएचआरसी से पीड़ित डॉक्टर के साथ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के दोषियों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई करने का अनुरोध किया और राज्य के मुख्य सचिव को निर्देश देने का भी अनुरोध किया ताकि वह राज्य में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को देखने या एक टीम भेजने के लिए तुरंत एक विशेषज्ञ समिति का गठन करें। मामले की विस्तार से जाँच के लिए आयोग स्वयं अपनी टीम मौके पर भेजे।
एनएचआरसी से यह भी अनुरोध किया गया है कि वह राज्य को गलत काम करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने और मृतक के परिवार के सदस्यों को एक करोड़ रुपये की सहायता राशि देने का निर्देश दे।
संजय, रवि
वार्ता
More News
दिल्ली बाॅर्डर एक सप्ताह के लिए सील, सभी दुकानें खुलेंगी  : केजरीवाल

दिल्ली बाॅर्डर एक सप्ताह के लिए सील, सभी दुकानें खुलेंगी : केजरीवाल

01 Jun 2020 | 6:58 PM

नयी दिल्ली, 01 जून (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में नाई की दुकानों के साथ साथ सभी दुकानें नियमित तौर पर खुलेगी और दिल्ली बाॅर्डर एक सप्ताह के लिए सील रहेगा तथा इस पर आगे का फैसला दिल्ली के लोगों से मिले सुझावों के आधार पर किया जाएगा।

see more..
मजदूरों को रोजीरोटी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा : अग्रवाल

मजदूरों को रोजीरोटी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा : अग्रवाल

01 Jun 2020 | 6:54 PM

नयी दिल्ली 01 जून (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आज कहा कि लॉकडाउन के कारण देशभर से प्रवासी मजदूरों के पलायन और उनकी दिक्कतों कारण कुछ राज्य सरकारों का अनुचित रवैया रहा है।

see more..
सरकार ने खरीफ फसलों का एमएसपी बढाया, धान का 1868 रुपए तय

सरकार ने खरीफ फसलों का एमएसपी बढाया, धान का 1868 रुपए तय

01 Jun 2020 | 6:53 PM

नयी दिल्ली 01 जून (वार्ता) सरकार ने वर्ष 2020- 21 के लिए खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की घोषणा करते हुए सामान्य धान का एमएसपी 1868 रुपए, मक्का का 1850 रुपए , ज्वार का 2620 रुपए, अरहर का 7196 रुपए और बाजरा का 2150 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित कर दिया है।

see more..
सरकार ने खरीफ फसलों का एमएसपी बढाया, कृषि ऋण की अदायगी की मियाद भी बढ़ी

सरकार ने खरीफ फसलों का एमएसपी बढाया, कृषि ऋण की अदायगी की मियाद भी बढ़ी

01 Jun 2020 | 6:53 PM

नयी दिल्ली 01 जून (वार्ता) सरकार ने वर्ष 2020- 21 के लिए खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) तय कर दिये हैं और आज 14 प्रकार की फसलों के लिए लागत से 50 प्रतिशत से 83 प्रतिशत अधिक मूल्य घोषित किये।

see more..
image