Thursday, Jan 23 2020 | Time 04:36 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • हुबेई प्रांत की सरकार ने स्थानीय लोगों के शहर छोड़ने पर रोक लगायी
  • हिमाचल के चंबा जिले में भूकंप के झटके
  • पेरु बस दुर्घटना में छह की मौत, 20घायल
  • पाकिस्तान पश्चिम एशिया में शांति के पक्ष में :खान
भारत


रायसीना संवाद के उद्घाटन सत्र में शामिल हुए मोदी

रायसीना संवाद के उद्घाटन सत्र में शामिल हुए मोदी

नयी दिल्ली 14 जनवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर आज यहां तीन दिन के प्रतिष्ठित रायसीना संवाद सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में शामिल हुए जिसमें अंतर्राष्ट्रीय राजनैतिक तथा आर्थिक स्थिति पर गहन विचार विमर्श किया जायेगा।

विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्रर्वस रिसर्च फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस सम्मेलन में सात देशों के पूर्व राष्ट्राध्यक्षों सहित 100 देशों की 700 से अधिक राजनयिक हस्तियां वैश्विकरण, एजेन्डा 2030 , आधुनिक विश्व में प्रौद्योगिकी की भूमिका , जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद से मुकाबले के बारे में अपने विचार रखेंगे। सम्मेलन में 12 देशों के विदेश मंत्री भी शिरकत कर रहे हैं जिनमें रूस और ईरान के मंत्री भी शामिल हैं।

श्री जयशंकर ने इस मौके पर कहा कि पांच वर्ष पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि उभरते हुए शक्तिशाली देश के तौर पर भारत को वैश्विक सम्मेलनों में हिस्सेदारी से आगे बढकर अपने ऐसे मंच विकसित करने होंगे जिनमें दुनिया के सभी ज्वलंत मुद्दों पर गहन मंथन किया जा सके। उन्होंने कहा कि पांच वर्ष बाद हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि हम इन अपेक्षाओं पर खरे उतरे हैं। उन्होंने कहा कि इस दौरान इस मंच ने लंबा सफर तय किया है। विदेश मंत्री ने कहा कि रायसीना संवाद पूरी तरह समसामयिक है और इसमें दुनिया के सब कोनों से प्रतिनिधि हिस्सा लेने आये हैं।

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने कहा कि भारत को अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य में और सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए।

भूटान के पूर्व प्रधानमंत्री जलवायु परिवर्तन के कारण उत्पन्न खतरे पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि उनके देश पूरी दुनिया में अकेला है जिसका कार्बन सूचकांक न्यूट्रल है। उन्होंने कहा कि अन्य देशों को भी इस दिशा में काम करना चाहिए।

उद्घाटन सत्र में अफगानिस्तान, भूटान, कनाडा, डेनमार्क, स्वीडन, न्यूजीलैंड और दक्षिण कोरिया सात देशों के पूर्व राष्ट्राध्यक्षों ने हिस्सा लिया। अफ्रीका महाद्वीप से 80 प्रतिनिधि भी सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं।

संजीव

वार्ता

More News
ब्राजील के साथ चार एमओयू को मंत्रिमंडल की मंजूरी

ब्राजील के साथ चार एमओयू को मंत्रिमंडल की मंजूरी

22 Jan 2020 | 11:30 PM

नयी दिल्ली, 22 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ब्राजील के साथ तेल एवं गैस तथा खनिज क्षेत्र समेत चार सहमति पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर के लिए बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी।

see more..
धर्मेंद्र प्रधान ने सेल की ‘सर्विस स्कीम’ की लांच

धर्मेंद्र प्रधान ने सेल की ‘सर्विस स्कीम’ की लांच

22 Jan 2020 | 11:20 PM

नयी दिल्ली 22 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय इस्पात और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) की ‘सर्विस स्कीम’ और इसके पोर्टल को यहां बुधवार को लांच किया।

see more..
कांग्रेस की बढ़ी लोकप्रियता देखकर भाजपा,आप हताश: चोपड़ा

कांग्रेस की बढ़ी लोकप्रियता देखकर भाजपा,आप हताश: चोपड़ा

22 Jan 2020 | 9:44 PM

नयी दिल्ली, 22 जनवरी (वार्ता) दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और आम आदमी पार्टी (आप) पर निशाना साधते हुए बुधवार कहा कि दोनों दल इतने हताश हो गए हैं कि कांग्रेस के विधानसभा उम्मीदवारों को लक्ष्य बनाकर नामांकन पत्रों की जांच के दौरान उन पर अनाप-शनाप आरोप लगा रहे हैं।

see more..
कपिल मिश्रा की उम्मीदवारी रद्द करे चुनाव आयोग: आप

कपिल मिश्रा की उम्मीदवारी रद्द करे चुनाव आयोग: आप

22 Jan 2020 | 9:44 PM

नयी दिल्ली, 22 जनवरी (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने चुनाव आयोग से पार्टी के पूर्व विधायक कपिल मिश्रा की ओर से मॉडल टाउन सीट से भरे गये नामांकन पत्र में गलत जानकारियां देने के लिए उनकी उम्मीदवारी रद्द करने की बुधवार को मांग की।

see more..
शत्रुघ्न चौहान मामले के दिशानिर्देशों में बदलाव का सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध

शत्रुघ्न चौहान मामले के दिशानिर्देशों में बदलाव का सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध

22 Jan 2020 | 9:02 PM

नयी दिल्ली, 22 जनवरी (वार्ता) केंद्र सरकार ने जघन्य अपराध के गुनाहगारों द्वारा फांसी से बचने के लिए न्यायिक प्रक्रियाओं के दुरुपयोग पर अंकुश लगाने के इरादे से उच्चतम न्यायालय में बुधवार को एक अर्जी दायर करके शत्रुघ्न चौहान मामले में जारी दिशनिर्देशों में संशोधन का अनुरोध किया है।

see more..
image