Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:20 Hrs(IST)
image
भारत


रामभक्ति के वातावरण से परिपूर्ण होगी रामायण एक्सप्रेस

नयी दिल्ली 14 फरवरी (वार्ता) भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) भगवान राम से जुड़े पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराने वाली रामायण एक्सप्रेस को इस साल नये कलेवर में पेश करेगी जिसमें आधुनिक सुखसुविधाओं के साथ ही यात्रा का पूरा वातावरण रामभक्ति से परिपूर्ण होगा।
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि आईआरसीटीसी मार्च के अंत से विशेष पर्यटक ट्रेन रामायण एक्सप्रेस को नये कलेवर में उतारने जा रही है। इसका रैक आधुनिक होगा और उसमें सुख सुविधाएं भी बढ़ायीं जाएंगी। गाड़ी में वातानुकूलित एवं गैर वातानुकूलित दोनों प्रकार के कोच होंगे ताकि हर आय वर्ग के लोगों को यात्रा करने का अवसर मिल सके। उन्होंने बताया कि इस गाड़ी के रैक के बाहर रामायण की कथाओं के चित्र उकरें जाएंगे। अंदर भी पूरा वातावरण भी रामभक्ति से रंगा हुआ होगा। भजन आदि की धुनें गूंजती रहेंगी।
श्री यादव ने कहा कि जल्द ही रेलवे रामायण एक्सप्रेस के संचालन की पूरे वर्ष की तिथियों एवं आरंभिक स्थानों की घोषणा की जाएगी। इस बार देश के विभिन्न स्थानों से इसे शुरु किया जाएगा ताकि पूरे देश के लोगों को यात्रा का अवसर मिल सके। उन्होंने पैकेज के बारे में सवाल के जवाब में कहा कि किराये आदि के बारे में अभी अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने संकेत दिया कि रामायण एक्सप्रेस को भविष्य में नेपाल में जनकपुर से भी जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि नेपाल सरकार के सहयोग से भारतीय रेलवे ने जयनगर से जनकपुर तक रेलवे लाइन बिछा दी है। उसका औपचारिक उद्घाटन जल्द ही होेने की आशा है। गाड़ी रामेश्वरम, नासिक, चित्रकूट, अयोध्या आदि स्थानों काे जोड़ेगी।
आईआरसीटीसी द्वारा निजी ट्रेनों की श्रृंखला में तीसरी ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस के बारे में श्री यादव ने बताया कि तीन ज्योर्तिलिंगाें -काशी विश्वनाथ, महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर को जोड़ने वाली यह गाड़ी सप्ताह में तीन दिन चलेगी और इस गाड़ी को खूब अच्छा यातायात मिलने की संभावना है। यदि यात्री अधिक हुए तो इसे रोज़ाना चलाने का भी फैसला किया जा सकता है। यह गाड़ी 18 से साढ़े 18 घंटे में वाराणसी से इंदौर पहुंचाएगी। वाराणसी से मंगलवार, गुरुवार को बारास्ता लखनऊ झांसी भोपाल उज्जैन होकर चलेगी जबकि रविवार को बारास्ता प्रयागराज, कानपुर, झांसी, भोपाल उज्जैन होकर चलेगी।
उन्होंने कहा कि निजी ट्रेनों की श्रृंखला में पहली शायिका वाली ट्रेन होगी जिसमें हमसफर एक्सप्रेस का रैक लगाया जाएगा। अन्य दोनों निजी गाड़ियां- लखनऊ -आनंद विहार तेजस और मुंबई -अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस कुर्सीयान वाली हैं। उन्होंने बताया कि काशी महाकाल एक्सप्रेस का किराया बाजार की मांग पर आधारित होगा। उन्होंने यह भी बताया कि काशी महाकाल एक्सप्रेस में साधारण टिकट से यात्रा के साथ साथ तीनों ज्योर्तिलिंगों एवं आसपास के दर्शनीय स्थलों को मिला कर विभिन्न पर्यटन पैकेज भी बनाये गये हैं।
सचिन
वार्ता
More News
भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी : राहुल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार को जिस तरह बढ़ावा दे रहे हैं उससे यही लगता है कि वह खुद भ्रष्टाचार का स्कूल चल रहे हैं।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
image