Monday, Feb 17 2020 | Time 21:25 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सहारनपुर डंपर और रोडवेज बस की टक्कर, चालक समेत दो की मौत
  • रणदीप हुडडा बने सीएमएस के एम्बेसडर
  • चित्रकूट में योगी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के निर्माण स्थल का लिया जायजा
  • जजों की नियुक्ति मामले में केंद्र ने न्यायपालिका को दिखाया आईना
  • नशे की हालत में दारोगा गिरफ्तार
  • वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद पर 20 फरवरी को सुनवायी
  • ललितपुर : अनियंत्रित होकर पलटी कार, युवक की मौत
  • सबरीमला:मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में नहीं होगी सुनवाई
  • ललितपुर : कुंए में तैरता मिला महिला का शव
  • फोटो कैप्शन तीसरा सेट
  • एशियाई पैदल चाल चैंपियनशिप के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम
  • एशियाई पैदल चाल चैंपियनशिप के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम
  • सभी पक्षों से मिलकर संतुलित समाधान की कवायद करेंगे : संजय हेगड़े
  • बीएमडब्ल्यू हिट एंड रन मामले के आरोपी विस्मय शाह की अर्जी हाई कोर्ट ने की खारिज, निचली अदालत की सजा रखी बरकरार
  • स्कूल की दीवार गिरी, महिला सहित दो मजदूरों की मौत, एक गंभीर
भारत


रामभक्ति के वातावरण से परिपूर्ण होगी रामायण एक्सप्रेस

नयी दिल्ली 14 फरवरी (वार्ता) भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) भगवान राम से जुड़े पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराने वाली रामायण एक्सप्रेस को इस साल नये कलेवर में पेश करेगी जिसमें आधुनिक सुखसुविधाओं के साथ ही यात्रा का पूरा वातावरण रामभक्ति से परिपूर्ण होगा।
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि आईआरसीटीसी मार्च के अंत से विशेष पर्यटक ट्रेन रामायण एक्सप्रेस को नये कलेवर में उतारने जा रही है। इसका रैक आधुनिक होगा और उसमें सुख सुविधाएं भी बढ़ायीं जाएंगी। गाड़ी में वातानुकूलित एवं गैर वातानुकूलित दोनों प्रकार के कोच होंगे ताकि हर आय वर्ग के लोगों को यात्रा करने का अवसर मिल सके। उन्होंने बताया कि इस गाड़ी के रैक के बाहर रामायण की कथाओं के चित्र उकरें जाएंगे। अंदर भी पूरा वातावरण भी रामभक्ति से रंगा हुआ होगा। भजन आदि की धुनें गूंजती रहेंगी।
श्री यादव ने कहा कि जल्द ही रेलवे रामायण एक्सप्रेस के संचालन की पूरे वर्ष की तिथियों एवं आरंभिक स्थानों की घोषणा की जाएगी। इस बार देश के विभिन्न स्थानों से इसे शुरु किया जाएगा ताकि पूरे देश के लोगों को यात्रा का अवसर मिल सके। उन्होंने पैकेज के बारे में सवाल के जवाब में कहा कि किराये आदि के बारे में अभी अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने संकेत दिया कि रामायण एक्सप्रेस को भविष्य में नेपाल में जनकपुर से भी जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि नेपाल सरकार के सहयोग से भारतीय रेलवे ने जयनगर से जनकपुर तक रेलवे लाइन बिछा दी है। उसका औपचारिक उद्घाटन जल्द ही होेने की आशा है। गाड़ी रामेश्वरम, नासिक, चित्रकूट, अयोध्या आदि स्थानों काे जोड़ेगी।
आईआरसीटीसी द्वारा निजी ट्रेनों की श्रृंखला में तीसरी ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस के बारे में श्री यादव ने बताया कि तीन ज्योर्तिलिंगाें -काशी विश्वनाथ, महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर को जोड़ने वाली यह गाड़ी सप्ताह में तीन दिन चलेगी और इस गाड़ी को खूब अच्छा यातायात मिलने की संभावना है। यदि यात्री अधिक हुए तो इसे रोज़ाना चलाने का भी फैसला किया जा सकता है। यह गाड़ी 18 से साढ़े 18 घंटे में वाराणसी से इंदौर पहुंचाएगी। वाराणसी से मंगलवार, गुरुवार को बारास्ता लखनऊ झांसी भोपाल उज्जैन होकर चलेगी जबकि रविवार को बारास्ता प्रयागराज, कानपुर, झांसी, भोपाल उज्जैन होकर चलेगी।
उन्होंने कहा कि निजी ट्रेनों की श्रृंखला में पहली शायिका वाली ट्रेन होगी जिसमें हमसफर एक्सप्रेस का रैक लगाया जाएगा। अन्य दोनों निजी गाड़ियां- लखनऊ -आनंद विहार तेजस और मुंबई -अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस कुर्सीयान वाली हैं। उन्होंने बताया कि काशी महाकाल एक्सप्रेस का किराया बाजार की मांग पर आधारित होगा। उन्होंने यह भी बताया कि काशी महाकाल एक्सप्रेस में साधारण टिकट से यात्रा के साथ साथ तीनों ज्योर्तिलिंगों एवं आसपास के दर्शनीय स्थलों को मिला कर विभिन्न पर्यटन पैकेज भी बनाये गये हैं।
सचिन
वार्ता
More News
जजों की नियुक्ति मामले में केंद्र ने न्यायपालिका को दिखाया आईना

जजों की नियुक्ति मामले में केंद्र ने न्यायपालिका को दिखाया आईना

17 Feb 2020 | 9:14 PM

नयी दिल्ली 17 फरवरी (वार्ता) केंद्र सरकार ने न्यायाधीशों की नियुक्ति के मामले में न्यायपालिका पर पलटवार करते हुए सोमवार को कहा कि कॉलेजियम द्वारा भेजे गये नामों पर सरकार की ओर से की जाने वाली देरी का आरोप लगाने से पहले उच्च न्यायालयों में सुधार की जरूरत है।

see more..
सबरीमला:मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में नहीं होगी सुनवाई

सबरीमला:मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में नहीं होगी सुनवाई

17 Feb 2020 | 8:59 PM

नयी दिल्ली 17 फरवरी (वार्ता) उच्चतम न्यायालय की नौ-सदस्यीय संविधान पीठ ने धार्मिक स्वतंत्रता मामले की मंगलवार को होने वाली सुनवाई स्थगित कर दी है।

see more..
सभी पक्षों से मिलकर संतुलित समाधान की कवायद करेंगे : संजय हेगड़े

सभी पक्षों से मिलकर संतुलित समाधान की कवायद करेंगे : संजय हेगड़े

17 Feb 2020 | 8:45 PM

नयी दिल्ली, 17 फरवरी (वार्ता) राजधानी के शाहीनबाग में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों को मनाने के लिए वार्ताकार नियुक्त किये गये वरिष्ठ अधिवक्ता संजग हेगड़े ने सोमवार को कहा कि वह बातचीत के दौरान प्रदर्शनकारियों और आम लोगों के अधिकारियों के बीच संतुलन का प्रयास करेंगे।

see more..
झारखंड विकास मोर्चा के दो विधायक कांग्रेस में शामिल

झारखंड विकास मोर्चा के दो विधायक कांग्रेस में शामिल

17 Feb 2020 | 8:33 PM

नयी दिल्ली, 17 फरवरी (वार्ता) झारखंड विकास मोर्चा के दो विधायकों ने आज कांग्रेस का दामन थाम लिया और कहा कि जल्द ही पूरी पार्टी का कांग्रेस में विलय हो जाएगा।

see more..
गांधी के सपनों के भारत का निर्माण शुरू : भागवत

गांधी के सपनों के भारत का निर्माण शुरू : भागवत

17 Feb 2020 | 8:14 PM

नयी दिल्ली, 17 फरवरी (वार्ता) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को भारत के भाग्य पथ का दीप स्तंभ निरुपति करते हुए आज कहा कि गांधी जी के सपनों का साकार होना प्रारंभ हो गया है

see more..
image