Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:10 Hrs(IST)
image
भारत


बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा पर पशु तस्करी की कोशिश नाकाम की

नयी दिल्ली 11 जुलाई (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में सीमावर्ती चौकी नीम तीता के निकट मवेशियों को गंगा नदी में बहाकर उनकी तस्करी करने वाले तीन पशु तस्करों को गिरफ्तार किया है।
बल की 78 वीं बटालियन के जवानों ने तस्करी की कोशिश नाकाम कर यह गिरफ्तारी की है। इनके पास से पांच पशु भी बरामद किये गये हैं।
बीएसएफ के अनुसार दस और ग्यारह जुलाई की रात चौकी पर तैनात जवानों ने गंगा नदी में कुछ संदेहास्पद चीजों को बहते हुए देखा। सतर्क जवानों ने तुरंत स्पीड बोट की मदद से पास जाकर देखा तो तीन पशु तस्कर 5 पशुओं समेत गंगा नदी के अंदर भारत से बांग्लादेश की ओर बहाव के साथ तस्करी करने का प्रयास कर रहे थे। जवानों ने इन्हें वहीं पकड़ लिया। पकड़े गए तस्करों में से एक बांग्लादेशी तथा दो भारतीय तस्कर निकले जिनकी पहचान जुवेल राणा, जिला चंपाईनवाबगंज(बांग्लादेश), रुबेल शेख जिला मालदा (पश्चिम बंगाल) और फुजान शेख,जिला- मालदा (पश्चिम बंगाल ) के रूप में की गयी है।
बीएसएफ के अनुसार ये तीनों तस्कर काफी समय से पशु तस्करी में लिप्त हैं तथा ये भारत-बांग्लादेश सीमा पर ‘रखाल’ (अंतर्राष्ट्रीय सीमा को पार कराने वाला) के रूप में जाने जाते हैं, इनका कार्य पशुओं को सलीम शेख निवासी लोहार पुर जिला- मुर्शिदाबाद( पश्चिम बंगाल )से लेकर बांग्लादेश पहुंचाने का है। इसके लिए ये रखाल सीमा चौकी नीम तीता के पास गंगा नदी में सीमा चौकी से लगभग 3 किलोमीटर पीछे पशु घाट (पुलताला, धांगड़ा) पर केले के तने को पशुओं के दोनों तरफ बांधकर नदी में उतार देते हैं और खुद भी उतर जाते हैं नदी के बहाव के साथ साथ तैरते हुए जैसे ही गंगा नदी बांग्लादेश में प्रवेश करती है तो वहां पर पहले से ही मौजूद रामनाथ गांव के तस्कर इन्हें पकड़ लेते हैं इस तरह से उन्हें भारत से बांग्लादेश तक पशुओं को ले जाने के लिए 15000 रूपये प्रति पशु मिलते हैं बांग्लादेश पहुंचने पर ये पशु तस्कर पशुओं को बारफूल अली जिला-चपाईनवाबगंज( बांग्लादेश) के हवाले कर देते हैं जहां से उन्हें बांग्लादेश में अंदर भेज दिया जाता है।
बल की 78 वीं बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर विजय कुमार सिंह ने जवानों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि जवानों की मुस्तैदी के चलते इस इलाके से तस्करी रोकने की हर संभव कोशिश की जा रही है। गौरतलब है कि सीमा सुरक्षा बल के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने इस वर्ष अब तक 2550 पशुओं को तस्करों के चंगुल से छुड़ाया है।
संजीव
वार्ता
More News
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

कांग्रेस ने आंध्र में लोकसभा तथा विधानसभा सीटों के उम्मीदवार किये घोषित

24 Apr 2024 | 10:22 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश में लोकसभा की तीन और विधानसभा के लिए 11 उम्मीदवारों के नाम घोषित किये हैं।

see more..
भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

भारत सरकार की लोक शिकायत प्रणाली को राष्ट्रमंडल की सराहना

24 Apr 2024 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत की केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की दक्षता और उपयोगिता को राष्ट्रमंडल देशों के मंच पर सराहा गया है और कहा गया है कि भारत की प्रणाली विश्व की इस प्रकार की श्रेष्ठ व्यवस्थाओं में एक है जिसका उपयोग अन्य देशों में भी किया जा सकता है।

see more..
image