Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:01 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


चित्रकूट के गधा मेले में हुआ पांच करोड़ से अधिक का कारोबार, एक लाख रुपये तक बिके गधे

चित्रकूट के गधा मेले में हुआ पांच करोड़ से अधिक का कारोबार, एक लाख रुपये तक बिके गधे

चित्रकूट 08 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में दीपावली के अवसर पर पूजा पाठ के साथ ही यहां लगने वाला मेला लोगों के लिए कौतूहल का विषय होता है। गधा मेले में जहां पांच करोड़ रूपयों से अधिक का कारोबार हुआ वहीं गधे एक एक लाख रूपये तक के बिके।

चित्रकूट में मन्दाकिनी नदी के किनारे लगने वाले गधा मेले में इस बार विभिन्न प्रदेशाें से कई हजार गधे आये हैं। विभिन्न कद काठी के इन गधों की कीमत सात हजार से लेकर एक लाख रूपए तक रही। गधा व्यापारियों ने जांच परख कर इन जानवरों की खरीददारी की। इस मेले में तीन दिनों के दौरान ही करीब 12 हजार गधे बिक गए जिससे लगभग पांच करोड़ रुपयों का कारोबार हुआ।

मंदाकिनी नदी के किनारे लगने वाले मेले में गधों के नाम फिल्मी दुनिया के कलाकारों और नेताओं के नाम पर भी रखे गए थे जिसमें एक फिल्म अभिनेत्री के नाम का गधा सबसे अधिक एक लाख रुपये का बिका। गधा व्यापारियों ने जांच परख कर इन जानवरों की खरीददारी की।

गधा व्यापारी रामफेर ने बताया कि करोड़ों रुपयों के लेनदेन के बावजूद इस मेले में सुरक्षा के कोई इंतजाम न होने से व्यापारी काफी चिंतित और परेशान दिखे | दूर दूर से आने वाले गधे व्यापारियों के लिए प्रशासन की ओर से कोई सुविधा भी उपलब्ध नहीं कराई गई।

चित्रकूट में लगने वाला यह मेला जहां गधे का व्यापार करने वालों के लिए मुनाफा कमाने का अवसर लेकर आता है वहीं विभिन्न क्षेत्रों से आये गधों को भी एक दूसरे से मिलने मिलाने का मौका देता है | यंहा गधे भी आपस में अपनी बिरादरी का दुःख दर्द अपनी भाषा में बांटते नजर आते हैं |

सं भंडारी

वार्ता

image