Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:15 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


इटावा सफारी के लिए शेरों को एयरलिफ्ट कराने की तैयारी

इटावा सफारी के लिए शेरों को एयरलिफ्ट कराने की तैयारी

इटावा , 04 मई (वार्ता) इटावा सफारी पार्क में गुजरात से शेरों को हवाई मार्ग से लाने की तैयारी चल रही है। जूनागढ़ से आठ शेरों को एयर लिफ्ट कराने के लिये वन विभाग ने सेना से अनुमति मांगी है।


      सफारी पार्क के निदेशक वी.के.सिंह ने शनिवार को बताया कि जूनागढ़ से शेरों को एयरलिफ्ट कराए जाने के लिए सेना से अनुमति मांगी गई है। अनुमति मिलने पर मालवाहक विमानों से उन्हें लाया जाएगा। इसके लिए वजन आदि भी करा लिया गया है ।

      उन्होने बताया कि गर्मी के कारण फिलहाल शेरों को सड़क मार्ग से लाने से बचा जा रहा है ताकि शेरों को कोई कठिनाई न हो। उत्तर प्रदेश और गुजरात की सरकारों में जूनागढ़ से पांच मादा और तीन नर शेर लेने की सहमति बन गई है। इस पर चुनाव आयोग की अनुमति भी मिल गई है लेकिन भीषण गर्मी को देखते हुए अब इन शेरों को हवाई मार्ग से लाने की तैयारी चल रही है ।

      श्री सिंह ने बताया कि इस संबंध में प्रदेश की प्रमुख सचिव वन कल्पना अवस्थी ने वन सेना को पत्र लिखा है और अनुमति मांगी है । शेरों को माल वाहक विमानों से गुजरात से सैफई तक लाया जाएगा । सैफई हवाई पट्टी पर विमान से शेरों को उतारकर फिर सड़क मार्ग से इटावा सफारी लाया जाएगा । इनमें से कुछ शेर गोरखपुर में निर्माणाधीन चिड़ियाघर में भेजे जाएंगे और कुछ इटावा में ही रह जाएंगे ।

 श्री सिंह ने बताया कि फिलहाल सेना की अनुमति का इंतजार किया जा रहा है । यह अनुमति मिल गई तो शेरों को एयरलिफ्ट कराने का रास्ता साफ हो जाएगा। शेरों को लाए जाने की प्रक्रिया काफी समय से चल रही है । पहले इन्हें नवरात्र में लाए जाने की तैयारी थी, लेकिन उस समय तक चुनाव आयोग की परमीशन नहीं मिल सकी थी। बाद में चुनाव आयोग की हरी झंडी मिल गई, लेकिन तब गर्मी की अधिकता के कारण सड़क मार्ग से शेरों को लाने का कार्य स्थगित कर दिया गया ।

       उन्होने बताया कि शेरों को एयरलिफ्ट कराने का यह कोई पहला मामला नहीं होगा इससे पहले भी वन्यजीवों को हवाई मार्ग से लाया जा चुका है । वर्ष 1984 में दुधवा पार्क में गुवाहटी से गेंडा हवाई मार्ग से लाए गए थे। पारीक्षा में भी कुछ वन्यजीवों को हवाई मार्ग से लाया गया था। अब सफारी के लिए शेरों के एयरलिफ्ट होने का इंतजार है।

      निदेशक ने बताया कि जूनागढ़ से इटावा शेरों को राजस्थान के रास्ते लाए जाने का कार्यक्रम था । उदयपुर,अजमेर के रास्ते इन शेरों को इटावा लाया जाना था लेकिन गुजरात, राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के चलते शेरों की सेहत को देखते हुए इन्हें सड़क मार्ग से लाने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया । हालांकि इसके लिए पिंजड़े तथा वाहन भी तैयार कर लिए गए थे ।

More News
महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

17 Apr 2024 | 2:03 PM

पटना, 17 अप्रैल (वार्ता) देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक पटना के महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

see more..
image