Friday, Mar 29 2024 | Time 15:34 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


मुडिया पूनो मेले के पहले रोज दो लाख ने की गिरिराज की परिक्रमा

मुडिया पूनो मेले के पहले रोज दो लाख ने की गिरिराज की परिक्रमा

मथुरा, 12 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कान्हा नगरी मथुरा के गोवर्धन धाम में शुक्रवार से शुरू हुए मुडिया पूनो मेले के पहले दिन दो लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने गिरिराज महाराज की परिक्रमा कर पुण्य कमाया।

      यद्यपि सरकारी तौर पर यह राजकीय मेला आज से ही शुरू हुआ है लेकिन भीड़भाड़ से बचने के लिए पिछले दो दिन से ही परिक्रमार्थियों का हजूम चालू हो गया है और अब तक कुल पांच लाख तीर्थयात्री परिक्रमा कर चुके हैं।

    मेले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। बाहर से आए 2500 पुलिस अधिकारी व पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था में लगाए गए हैं तथा संवेदनशील स्थलों पर सादा वर्दी में भी पुलिसकर्मी लगाए गए हैं। मेले के दौरान दण्डौती परिक्रमा पर रोक लगाई गई है।

     मेला अधिकारी सतीश कुमार त्रिपाठी ने बताया कि मेले में तीर्थयात्रियों को पहुंचने के लिए 1500 बसें लगाई गई हैं जो मेला समाप्ति यानी 17 जुलाई तक चलेंगी। बस में ओवरलोडिंग नही होने दी जाएगी। मेला क्षेत्र को सात सुपर जोन, 21 जोन एवं 62 सेक्टर में विभाजित किया गया है। सुपरजोन की व्यवस्था एडीएम स्तर के अधिकारी देखेंगे वहीं जोन एवं सेक्टर की व्यवस्था राजपत्रित अधिकारी देखेंगे।

     उन्होने बताया कि पूरे मेला क्षेत्र को पालीथीन मुक्त किया गया है तथा मेले में दूध की अधिक बिक्री होने के कारण शुद्ध दूध की उपलब्धता को सुनिश्चित किया गया है। मेले में शुद्ध खाद्य पदार्थ की बिक्री को भी सुनिश्चित किया गया है जबकि मेले में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति रहेगीै। विकल्प के रूप में पूरी सप्तकोसी परिक्रमा में सेालर लाइट लगाई गई है। 17 मोबाइल ट्वायलेट एवं 20 टैंकर पानी के लिए निर्धारित किये गए हैं।

श्री त्रिपाठी ने बताया कि मानसी गंगा को छोंड़कर सभी कुंडो पर स्नान प्रतिबंधित किया गया है तथा डूबने की घटना को रोकने के लिए कुंडों की बैरीकेडिंग की गई है। मानसी गंगा में सीधे स्नान पर प्रतिबंध है तथा तीर्थयात्री फुहारों से ही स्नान कर सकेंगे। यह कदम डूबने की घटना को रोकने के लिए उठाया गया है।

     उन्होंने बताया कि ट्रैफिक जाम को रोकने के लिए बसों के चलने के लिए एकल रूट व्यवस्था की गई है जिसके अन्तर्गत बसें मथुरा से सतोहा होकर गोवर्धन जाएंगी और सोंख हाकर वापस लौटेंगी।मथुरा से गोवर्धन का बस का किराया 30 रूपए होगा जबकि लौटते समय यह किराया 40 रूपए इसलिए लिया जाएगा कि लौटते समय बसें लम्बे रूट से मथुरा लौटेंगी।

      मेला अधिकारी के अनुसार पूरे मेला क्षेत्र में 17 चिकित्सा केन्द्र बनाए गए हैं जिनमें से 2 चिकित्सा केन्द्र प्राइवेट होंगे बाकी सरकारी होंगे। गोवर्धन थाने के सामने कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। कुल मिलाकर प्रशासन ने मेले में तीर्थयात्रियों को अधिकतम सुविधा देने का प्रयास किया है।

सं प्रदीप

वार्ता

There is no row at position 0.
image