Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:53 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


मथुरा में 60 लाख से अधिक लोक कर चुके है गिरि गोवर्धन की परिक्रमा: मिश्र

मथुरा में 60 लाख से अधिक लोक कर चुके है गिरि गोवर्धन की परिक्रमा: मिश्र

मथुरा, 15 जुलाई (वार्ता)उत्तर प्रदेश में मथुरा के गोवर्धन में चल रहे मिनी कुंभ यानी मुड़िया पूनो मेले में अब तक 60 लाख से अधिक तीर्थयात्री गिरि गोवर्धन की सप्तकोसी परिक्रमा कर चुके हैं।

जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने सोमवार को यहां बताया कि 60 लाख से अधिक श्रद्धालु अब तक गिरि गोवर्धन की सप्तकोसी परिक्रमा कर चुके है। उन्होंने कहा कि इस बार मौसम ने परिक्रमार्थियों का साथ नही दिया है। तीर्थयात्री तेज धूप की परवाह किये बिना परिक्रमा कर रहे है। दस जुलाई से शुरू हुई मुड़िया पूनो मेले में मानव श्रंखला की माला टूटने का नाम नही ले रही है।

उधर मेले में धार्मिक अनुष्ठान करानेवाले श्रद्धालुओं ने तीर्थयात्रियों के लिए परिक्रमा मार्ग पर कदम कदम पर भंडारे लगा दिए हैं। इन भंडारों की सबसे बड़ी विशेषता आयोजकों की धार्मिक भावना की है जो तीर्थयात्रियों से हाथ जोड़कर गिर्राज जी का प्रसाद लेने का आग्रह कर रहे हैं।

पुरी के शंकराचार्य अधोक्षजानन्द देव तीर्थ के आश्रम के सामने तीर्थयात्रियों के लिये एक ओर जहां तीर्थयात्रियों के खाने के लिए पूड़ी कचैड़ी से लेकर कढ़ी चावल की व्यवस्था की गई है वहीं गोल गप्पे , पकौड़ी, चाय, बिस्कुट, फल आदि की व्यवस्था नाश्ते में की गई है। परिक्रमार्थियों के लिए बहुत बड़े बड़े कूलर लगाए गए है तो उनके विश्राम के लिए दरी और चादर बिछाए गए हैं।

पूरा परिक्रमा मार्ग भंडारों एवं रंग बिरंगी रोशनी से सज गया है। इन भंडारों में भी नाना प्रकार के प्रसाद का वितरण हो रहा है सुबह से जलेबी, कचौड़ी , हलुआ, चाय, पकौड़ी से लेकर चने की चाट, पोहा आदि का वितरण किया जा रहा है । कहीं कहीं पर पाव भाजी या चाउमीन का प्रसाद भी दिया जा रहा है। दोपहर में पूड़ी कचौड़ी से लेकर दाल रोटी, कढ़ी चावल, राजमा चावल, छोले भटूरे,गड्ड की सब्जी और पूड़ी,रायता आदि दिया जा रहा है। लगभग इसी प्रकार का भोजन शाम को भी दिया जा रहा है। शाम के नाश्ते में फल से लेकर तरह तरह की पकौड़ी खाने को दी जा रही हैं। परिक्रमार्थियों के लिए शीतल आरओ के पानी की व्यवस्था भी कदम कदम पर की गई है।

गोवर्धन में परिक्रमा मार्ग का वातावरण भक्ति से ओतप्रोत हो गया है। देश के कोने कोने से आए तीर्थयात्री परिक्रमा का आनन्द ले रहे हैं। परिक्रमार्थियों द्वारा अपने अपने सूबे के गाये जा रहे लोकगीतों ने तो वातावरण में एक ऐसी मिठास घोल दी है जिसकी अनुभूति गिर्राज जी की सप्तकोसी परिक्रमा करके ही की जा सकती है।

सं भंडारी

वार्ता

More News
महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

17 Apr 2024 | 2:03 PM

पटना, 17 अप्रैल (वार्ता) देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक पटना के महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

see more..
image