Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:32 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


दिवाली में मिल सकता है इटावा सफारी पार्क का तोहफा

दिवाली में मिल सकता है इटावा सफारी पार्क का तोहफा

इटावा, 17 अक्टूबर (वार्ता) चंबल की छवि को बदलने के लिये बेकरार उत्तर प्रदेश के इटावा मे स्थित सफारी पार्क रोशनी के त्योहार दिवाली से पहले पर्यटकों के लिये खोला जा सकता है।

      पार्क के निदेशक वी.के.सिंह ने गुरूवार काे बताया कि पर्यटकों को दीपावली के तोहफे के रूप में सफारी के दीदार होंगे। अभी शुरूआती दौर में टिकट की दर 200 रुपये रखी गई है। सफारी प्रशासन ने पर्यटकों के लिए सफारी को सजा-संवारकर तैयार करना शुरू कर दिया है । सफारी को 21 अक्तूबर के बाद कभी भी खोलने का फरमान जारी हो सकता है।

      उन्होने बताया कि सफारी में अभी शेरों के दीदार नहीं हो सकेंगे। ऐसा केंद्रीय चिडियाघर प्राधिकरण की बाध्यता के चलते किया जा रहा है। सफारी प्रशासन को पहले 10 शेरों का कुनबा बनाना होगा। उसके बाद उन्हें आम पर्यटकों के देखने के लिए लायन सफारी में छोडा जाएगा। माना जा रहा है कि इसमें अभी कुछ समय लगेगा।

      सफारी पार्क में टिकट घर तैयार हो चुका है। टिकट घर में ही एक बेबी केयर सेंटर है, जहां महिलाएं बच्चों की देखभाल कर सकेंगी। इसके सामने क्लाॅक रूम में निशुल्क सामान रखने की व्यवस्था होगी। यहां पर्यटकों को लुभाने के लिए 19 फव्वारे तैयार हैं। स्कूली बच्चों के लिए एक स्पाॅट भी बनाया गया है, जहां उन्हें शनिवार, रविवार को आमंत्रित किया जाएगा। वह यहां पिकनिक मना सकेंगे। यहां वाहन पार्किंग की भी व्यवस्था रहेगी।

 सफारी प्रशासन ने फिलहाल दो बसों की व्यवस्था की है जो पर्यटकों को डियर सफारी, भालू सफारी, एंटीलोप सफारी घुमाएंगी। यहां कुछ प्वाइंट्स ऐसे भी चिह्नित किए गए हैं। जहां बसें कुछ देर रोकी जाएंगी। पर्यटक वहां सेल्फी लेने के साथ ही प्राकृतिक सुंदरता देख सकेंगे। रेस्टोरेंट खुलेगा, फोर-डी थियेटर में देख सकेंगे फिल्म

         फिलहाल एक छोटा रेस्टोरेंट शुरू किया जा रहा है। पर्यटकों के लिए वन्यजीवों की चित्र प्रदर्शनी दर्शाती हुई एक सोविनियर शाॅप भी है जहां पर सफारी पार्क के लोगो वाली टीशर्ट, टोपी, की-रिग उपलब्ध होंगे। फोर-डी थियेटर भी पहले दिन से खोला जाएगा। इसका टिकट 150 रुपये रखा गया है। इस थियेटर में 45 मिनट की वन्यजीवों पर आधारित फिल्म दिखाई जाएगी।

       सफारी का औपचारिक उद्घाटन तो डेढ वर्ष पहले ही एक जून 2018 को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने कर दिया था। लेकिन इसके बाद से सफारी को पर्यटकों के लिए नहीं खोला जा सका है। कई बार खोलने के प्रयास किए गए जो नाकाम रहे।

       इटावा सफारी पार्क के मुख्य द्वार पर ही दो टिकट घर बनाए गए हैं। भविष्य में आनलाइन टिकट पर भी विचार किया जा रहा है। सफारी की सुरक्षा व्यवस्था भी मजबूत रहेगी । इसकी जिम्मेदारी पूर्व सैनिकों को सौंपी जा रही है। मुख्य गेट पर टिकट की चेकिंग के साथ ही सुरक्षा की अन्य व्यवस्थाएं यह पूर्व सैनिक संभाल लेंगे । तीन सफारियां व फोर-डी थियेटर होगा चालू शुरूआती दौर में तीन सफारियों व फैसलिटीज सेंटर तथा फोर-डी थियेटर को चालू कर दिया जाएगा। हिरन, एंटीलोप व भालू सफारी को खोला जाएगा। पर्यटकों का प्रवेश फैसलिटीज सेंटर से होगा, इसी सेंटर में फोर-डी थियेटर बना हुआ है जो प्रदेश का इकलौता फोर-डी थियेटर है।

सं प्रदीप

वार्ता      

There is no row at position 0.
image