Friday, Apr 19 2024 | Time 18:28 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


जनकपुर से 21 को निकलेगी राम बारात

जनकपुर से  21 को निकलेगी राम बारात

अयोध्या, 15 नवम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय का फैसला रामजन्मभूमि के पक्ष में आने से उत्साहित अयोध्या के बाशिंदे 21 नवम्बर को धूमधाम से राम बारात मां जानकी की नगरी नेपाल के जनकपुर ले जाने के लिये निकलेंगे।

श्रीराम विवाह आयोजन समिति के सदस्य एवं विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के केन्द्रीय मंत्री राजेन्द्र सिंह पंकज तथा प्रवक्ता शरद शर्मा ने शुक्रवार को बताया कि अयोध्या से जनकपुर जाने वाली रामबारात की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। इस बार राम बारात जाने के लिये काफी लोग उत्साहित हैं। राम बारात 21 नवम्बर से निकलेगी और विभिन्न पड़ावों से गुजरते हुए 28 नवम्बर को जनकपुर पहुंचेगी।

उन्होंने बताया कि 29 नवम्बर को दशरथ मंदिर के प्रांगण में अपरान्ह दो बजे से तिलकोत्सव, 30 नवम्बर को कन्या पूजन के अलावा मठकोर का आयोजन किया गया है। इसी तरह से एक दिसम्बर को रामलीला मंचन के अन्तर्गत धनुष यज्ञ एवं राज्य में जानकी मंदिर विधि पूर्वक विवाहोत्सव का आयोजन किया जायेगा। दो दिसम्बर को कुंवर कलेवा के आयोजन के साथ ही अभावग्रस्त बालिकाओं का समूह विवाह कराया जायेगा। तीन दिसम्बर को जनकपुर से बारात अयोध्या के लिये प्रस्थान करेगी। यह बारात चार दिसम्बर को अयोध्या वापस लौटेगी।

आयोजन समिति के संयोजक ने बताया कि पहली बार राम बारात का आयोजन वर्ष 2004 में किया गया था जबकि बाद में 2009 और 2014 में भी रामबारात निकाली गयी। उन्होंने बताया कि बारात कार और बसों से प्रस्थान करेगी। इसके साथ भगवान के स्वरूपों का रथ भी शामिल होगा। बारात में अयोध्या की प्रधानता के अलावा हरिद्वार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश व अन्य स्थानों के भी संत-महंत शामिल होंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस आयोजन में नेपाल सरकार के मंत्रीगण के अलावा नेपाल राजपरिवार के सदस्य भी हिस्सा ले सकते हैं।

श्री शर्मा ने बताया कि बारात में रामनगरी के संत-महंत भी शामिल होंगे जो कि अलग-अलग भूमिका में होंगे। बारात में जाने के लिये संत-महंतों को आमंत्रित करने के लिये आमंत्रण पत्र का वितरण शुरू हो गया है। ज्ञातव्य है कि रामबारात का आयोजन सबसे पहले लक्ष्मण किलाधीश के महंत सीताराम शरण महाराज ने किया था लेकिन कतिपय कारणों से बारात ले जाने का क्रम बंद हो गया था इसके बाद विश्व हिन्दू परिषद ने रामबारात का सिलसिला फिर शुरू किया है।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

17 Apr 2024 | 2:03 PM

पटना, 17 अप्रैल (वार्ता) देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक पटना के महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

see more..
अपने वंशज ‘राम’ का अभिषेक करने मंदिर प्रांगढ़ में पधारेंगे भगवान भास्कर

अपने वंशज ‘राम’ का अभिषेक करने मंदिर प्रांगढ़ में पधारेंगे भगवान भास्कर

16 Apr 2024 | 6:51 PM

अयोध्या, 16 अप्रैल (वार्ता) अयोध्या में जन्मभूमि स्थल पर भव्य मंदिर में विराजमान रघुकुल नंदन भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव बुधवार को पूरी दुनिया के लिये आकर्षण का केंद्र बनेगा ,जहां सूर्य की किरणें चार से पांच मिनट तक रामलला का अभिषेक करेंगी।

see more..
image