Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:36 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


पर्यटको की आमद से इटावा सफारी पार्क हुआ गुलजार

पर्यटको की आमद से इटावा सफारी पार्क हुआ गुलजार

इटावा, 17 जनवरी (वार्ता)उत्तर प्रदेश में चंबल के बीहड़ों में स्थित इटावा सफारी पार्क पर्यटकों को खूब भा रहा है। सफारी पार्क में गत 25 नंबवर से 15 जनवरी तक 34 हजार से अधिक पर्यटको ने अपनी मौजूदगी से सुखद एहसास कराया है 


    इटावा सफारी पार्क के उपनिदेशक सुरेश चंद्र राजपूत ने शुक्रवार को यहाॅ बताया कि रोजाना करीब 500 से अधिक पर्यटक सफारी आ रहे हैं । ऐसे में टिकट के लिए लंबी कतार लग रही है। सफारी पार्क प्रशासन ने पर्यटकों की सहूलियत के लिए अतिरिक्त टिकट खिड़की खोलने का फैसला लिया है। यहां अतिरिक्त कंप्यूटर व अतिरिक्त कर्मी की भी व्यवस्था की गई है। इससे पर्यटकों को टिकट के लिए बहुत देर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। एक दो दिन में मौसम साफ होते ही नई खिड़की से टिकट मिलने शुरू हो जाएंगे।

    उन्होने बताया कि सफारी पार्क का शुभारंभ 24 नवंबर 2019 को वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने किया था। 25 नवंबर से आम पर्यटकों के लिए सफारी पार्क खोला गया था। 25 नवंबर को पहले दिन 414 पर्यटक आए थे जिससे सफारी को 73 हजार 200 रुपये की आय हुई थी। 15 जनवरी तक 50 दिनों में सफारी में अब तक कुल 34 हजार 208 पर्यटक आ चुके हैं जिससे सफारी को 55 लाख 26 हजार 320 रुपये की आय अब तक हो चुकी है। औसतन प्रतिदिन यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या 685 है। सफारी में सबसे ज्यादा नववर्ष की खुशियां पर्यटकों ने मनाई थीं। एक  जनवरी 2020 को सफारी में 1573 पर्यटक पहुंचे थे, जिससे सफारी को दो लाख 98 हजार 284 रुपये की आय हुई थी।


     श्री राजपूत ने बताया कि पार्क में पर्यटक अभी डियर, एंटीलोप और भालू सफारी ही देख पा रहे हैं। लाॅयन सफारी आगामी मार्च तक शुरू होने की उम्मीद है। लाॅयन सफारी के लिए केंद्रीय चिडियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) की अनुमति का इंतजार है। इसके लिए तैयारियां की जा रहीं हैं। करीब डेढ दशक तक इटावा से रोजगार की तलाश मे लोग दूर दराज भटका करते थे लेकिन आज बदली हुई परिस्थितियो में अब यहाॅ के हालात बदल चुके है। कल तक चंबल की छवि के कारण लोगों का पलायन एक बडी समस्या थी। इटावा सफारी पार्क को 34 हजार से अधिक लोगों ने निहार कर बडा संदेश दिया है। निश्चित है कि जब इतनी बड़ी तादाद में पर्यटक इटावा सफारी पार्क को देखने के लिए पहुंचेंगे तो जाहिर है कि इटावा के लोगों को कहीं ना कहीं बड़ा फायदा विभिन्न तरीकों से पहुंचेगा और इटावा की छवि भी निखरेगी ।

     इटावा सफारी पार्क में विदेशी पर्यटको की भी आहट दिखाई दी है। सफारी शुरूआत के दूसरे ही दिन जर्मन दंपति डेनिस और कालरा इटावा सफारी पार्क देखने के लिए आ पहुंचे जो इटावा के पहले विदेशी पर्यटक बने। भारत भ्रमण पर आये जर्मन जोड़े को जब इस बात की जानकारी मिली कि इटावा सफारी पार्क पर्यटकों के लिए खुल गया है तो वो आगरा से सफारी को देखने के लिए यहाॅ पहुंचे। जर्मन जोडेे ने इटावा सफारी पार्क कि भव्यता कि जमकर तारीफ की। पिछले साल तीन दिसंबर को तीन जापानी पर्यटकों ने अपने भारतीय परिचितों के साथ इटावा सफारी पार्क का दीदार कर जमकर तारीफ की। लखनऊ से जापानी पर्यटक अकागी शान, अमानु शान और डां0 सुशील यामो मौटो, अपने करीब कई भारतीय करीबियो के साथ इटावा सफारी पार्क देखने के लिए आये।

    कुख्यात डाकुओं के आंतक से अब तक जूझती रही चंबल की तस्वीर करीब डेढ दशक पहले बदलना शुरू हो गयी थी जब साल 2003 के मुख्यमंत्री काल मे मुलायम सिंह यादव ने डाकुओं के खिलाफ अभियान चला कर एक के बाद एक नामी डाकुओं को ना केवल घरासाई करवा दिया जो बच गये उन्हें समर्पण के बाद जेल मे रखा गया वो अब कानूनी पहलुओ के बीच जिंदगी की जंग लड रहे है ।

   अब इटावा सफारी पार्क के माध्यम से एक ऐसा तोहफा मिल गया है जो इटावा को पर्यटक मानचित्र पर खडा करता हुआ नजर आ रहा है।

सं भंडारी

वार्ता
More News
ब्रज में खूब उड़ा गुलाल,कोना कोना हुआ इन्द्रधनुषी

ब्रज में खूब उड़ा गुलाल,कोना कोना हुआ इन्द्रधनुषी

25 Mar 2024 | 6:02 PM

मथुरा, 25 मार्च ( वार्ता) बांके बिहारी लाल की नगरी मथुरा में होली के मौके पर अबीर गुलाल की इस कदर आंधी चली कि ब्रज का कोना कोना इंद्रधनुषी बन गया।

see more..
image