Friday, Apr 19 2024 | Time 22:27 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


आँध्र प्रदेश के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे : मोदी

नयी दिल्ली 20 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज आँध्र प्रदेश की जनता को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार राज्य के विकास के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी।
श्री मोदी ने लोकसभा में उनकी सरकार के खिलाफ आँध्र प्रदेश से तेलुगुदेशम् पार्टी (तेदेपा) सदस्य के. श्रीनिवास द्वारा लाये गये अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुये कहा “मैं आँध्र प्रदेश की जनता को विश्वास दिलाता हूँ कि चाहे राजधानी की बात हो या किसानों की बात, विकास में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।”
श्री मोदी ने उल्टा आँध्र प्रदेश की तेदेपा सरकार पर आरोप लगाया कि वह अपनी विफलताओं को छुपाने के लिए केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का सहारा ले रही है। उन्होंने कहा “राजग सरकार आँध्र प्रदेश के लोगों की आशाओं और अपेक्षाओं का सम्मान करती है, लेकिन 14वें वित्त आयोग की सिफारिशों के कारण वह बंदिशों में बँधी हुई है।” उन्होंने कहा कि आयोग की सिफारिशों के अनुसार, विशेष राज्य के दर्जे का प्रावधान समाप्त कर दिया गया है और अब सिर्फ पूर्वोत्तर और पर्वतीय राज्यों की अलग श्रेणी है। लेकिन, इसके बाद भी केंद्र सरकार ने आँध्र प्रदेश के लिए विशेष राहत का प्रस्ताव दिया था।
प्रधानमंत्री ने बताया कि 08 सितंबर 2016 को विशेष राहत को लागू किया गया था और इसके लिए 04 नवंबर 2016 को आँध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने केंद्रीय वित्त मंत्री को धन्यवाद भी दिया था।
उन्होंने आरोप लगाया कि तेदेपा राज्य की राजनीति के लिए संसद का उपयोग कर रही है। श्री मोदी ने कहा “जब तेदेपा ने राजग से समर्थन वापस लिया था तो आँध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू से मैंने कहा था कि आप वाईएसआर (कांग्रेस) के चक्र में फँस रहे हैं। आप किसी हाल में बच नहीं पायेंगे। झगड़ा कहाँ का और उपयोग सदन का।”
अजीत दिनेश
वार्ता
There is no row at position 0.
image