Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:11 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


14 घंटे की ड्यूटी,साप्ताहिक अवकाश भी नहीं मयस्सर सुरक्षा बलों को

नयी दिल्ली 12 दिसम्बर (वार्ता) एक संसदीय समिति ने देश में आंतरिक सुरक्षा की स्थिति के लिए जिम्मेदार बलों में प्रमुख केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों के रोज 12 से 14 घंटे ड्यूटी देने और अक्सर साप्ताहिक अवकाश तथा अन्य छुट्टियों के दिन भी काम करने पर चिंता व्यक्त की है।
गृह मंत्रालय से संबद्ध संसदीय स्थायी समिति की आज राज्यसभा में पेश रिपोर्ट में इस स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए सरकार से जवानों को आराम देने तथा उनका ड्यूटी का बोझ हल्का करने के लिए कदम उठाने को कहा है। समिति ने कहा है कि यह चिंता की बात है कि सीआरपीएफ कर्मियों को हर रोज 12 से 14 घंटे काम करना पड़ता है और 80 प्रतिशत से अधिक कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश और अन्य छुट्टियां भी नहीं मिलती। समिति ने कहा है कि उसे पता है कि केन्द्रीय सुरक्षा बलों की नौकरी ऐसी है कि उन्हें दिन में 24 घंटे, सप्ताह में सात दिन और साल में 365 दिन चौकस रहना होता है। लेकिन दिन में 12 से 14 घंटे बिना छुट्टी के काम करने वाले इन सुरक्षाकर्मियों को मनोवैज्ञानिक और शारीरिक परिणाम झेलने पड़े रहे हैं जिससे उनका काम भी प्रभावित हो रहा है।
समिति ने कहा है कि भारतीय श्रम कानून में सप्ताह में अधिकतम 48 घंटे की ड्यूटी का प्रावधान है। यह सही है कि सशस्त्र बलों को इससे बाहर रखा गया है लेकिन यह भी सही बात है कि इससे अधिक काम कराना स्वास्थ्यप्रद नहीं है और यह लंबे समय तक नहीं चल सकता। समिति ने गृह मंत्रालय से कहा है कि इन कर्मियों को जरूरी आराम देने के लिए इनका अधिकतम ड्यूटी समय निर्धारित करने के लिए कोई व्यवस्था बनायी जानी चाहिए।
संजीव सत्या
जारी वार्ता
There is no row at position 0.
image