Friday, Mar 29 2024 | Time 17:23 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


विजन की कमी के कारण बदहाल था रेलवे : अंगाड़ी

नयी दिल्ली 11 जलाई (वार्ता) रेल राज्य मंत्री सुरेश आंगड़ी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन की तारीफ की और कहा कि उनके नेतृत्ववाली सरकार में रेलवे आम लोगों के लिए आनंद की सवारी बन रही है जबकि पूर्ववर्ती सरकारों ने रेलवे को राजनीति का शिकार बनाया और इसको बदहाल स्थिति में पहुंचाया।
श्री आंगड़ी ने रेल मंत्रालय की अनुदान माँगों पर लोकसभा में जारी चर्चा में हस्तक्षेप करते हुये कहा कि पिछले पाँच साल में रेलवे में काफी सुधार हुआ है। पूँजी निवेश दोगुणा हुआ है। सफाई, समय पर ट्रेनों की आवाजाही, सुरक्षा, आधुनिकीकरण जैसे सभी क्षेत्रों में सुधार हुआ है।
उन्होंने कहा “पहले भी रेलवे के यही कर्मचारी थे, लेकिन विजन की कमी थी। प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) ने विजन दिया कि देश को विकास की यात्रा पर ले जाना रेलवे की जिम्मेदारी है।”
उन्होंने आरोप लगाया कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार ने रेलवे को पैसों के लिए तरसा दिया था। इससे परियोजनाएँ अटक गयी थीं। संप्रग सरकारों में न तो विजन था, न ही नेतृत्व।
रेल राज्य मंत्री ने कहा कि संप्रग सरकार के दौरान 2009 से 2014 के बीच रेलवे में 2.03 लाख करोड़ रुपये का पूँजी निवेश हुआ था जबकि 2014 से 2019 के दौरान 4.97 लाख करोड़ रुपये का पूँजी निवेश हुआ है। चालू वित्त वर्ष के लिए 1.6 लाख करोड़ रुपये के पूँजी निवेश का लक्ष्य रखा गया है। इस पूँजी का उपयोग सुरक्षा, आधुनिक प्रौद्योगिकी, साफ-सफाई, बेहतर यात्री सुविधाएँ और ट्रेनों के समय पर परिचालन पर फोकस बढ़ाने के लिए किया जायेगा।
अजीत,अभिनव
वार्ता
There is no row at position 0.
image