Friday, Apr 19 2024 | Time 18:10 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


सदन की कार्यवाही की कवरेज की जिम्मेदारी समझे मीडिया: नायडू

नयी दिल्ली 07 अगस्त (वार्ता) राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही देर तक चलने पर प्रेस गैलरी में पत्रकारों के कम संख्या में मौजूद रहने का उल्लेख करते हुए बुधवार को कहा कि मीडिया को अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए।
श्री नायडू ने राज्यसभा के 249 वें सत्र के समापन से पहले अपने संबोधन में सदन की कार्यवाही की कवरेज के लिए मीडिया को धन्यवाद दिया लेकिन कहा कि सांसदों की तुलना में मीडिया के सदस्य प्रैस गैलरी में कम समय तक रहते हैं।
सभापति ने कहा कि उन्होंने इस बात पर ध्यान दिया है और मीडिया को भी इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि वे केवल शुरूआती कार्यवाही को कवर करना चाहते हैं। मीडिया की जरूरत इसलिए है क्योंकि वह जानकारी लोगों तक पहुंचाने का माध्यम है। मीडिया को सदन की कार्यवाही की कवरेज कर लोगों को यह जानकारी देने की अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए कि सांसद अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे हैं या नहीं।
श्री नायडू ने कहा कि वह आदेश नहीं दे रहे हैं लेकिन सलाह दे रहे हैं कि सदन जब देर तक यानी 9 , 10, या सोढ दस बजे तक बैठता है तो मीडिया को भी बैठना चाहिए। मीडियाकर्मियों के पास क्रमवार बैठने का विकल्प है। मीडिया की जिम्मेदारी इसलिए बनती है क्योंकि उसे यहां आकर कार्यवाही देखनी की अनुमति दी जाती है। इसलिए उसे अपने कर्तव्य का निर्वहन करना चाहिए। यह मेरी सलाह भर है क्योंकि मीडिया स्वतंत्र है और उसे अपनी व्यवस्था बनाने का अधिकार है।
संजीव
वार्ता
There is no row at position 0.
image