Friday, Apr 26 2024 | Time 03:46 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


एएमयू में अंकित हो राजा महेंद्र प्रताप का नाम

नयी दिल्ली, 02 दिसम्बर (वार्ता) अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के लिए करीब सौ एकड़ जमीन उपलब्ध कराने और इस विश्वविद्यालय की स्थापना में अहम भूमिका निभाने वाले राजा महेंद्र प्रताप सिंह का नाम और उनके बारे में जानकारी के साथ एक शिलापट एएमयू में लगाने की सोमवार को लोकसभा में मांग की गयी।
बीजू जनता दल के भर्तृहरि महताब ने शून्यकाल में यह मामला उठाया और कहा कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने आजादी की लड़ाई में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वह सभी धर्मों के अनुयाइयों का सम्मान करते थे और सबके प्रति सम भाव रखते थे।
उन्होंने कहा कि श्री महेंद्र प्रताप सिंह के पास बहुत जमीन थी और उन्होंने एएमयू के लिए 99 एकड़ भूमि उपलब्ध कराई थी लेकिन आश्चर्य इस बात का है कि इस विश्वविद्यालय में उनके योगदान को लेकर किसी तरह का उल्लेख नहीं किया गया है। विश्विविद्यालय में आने वाले लोगों को इसकी स्थापना को लेकर उनके योगदान की जानकारी मिले इसलिए परिसर में इस संबंध में उनके नाम के उल्लेख के साथ सूचना पट लगाया जाना चाहिए।
श्री महताब ने कहा कि यह केंद्रीय विश्वविद्यालय है और सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एएमयू के लिए 99 एकड़ भूमि देने वाले राजा के बारे में विस्तृत जानकारी वाला सूचना पट लगाया जाए जिसमें उनके नाम तथा उनके काम का भी उल्लेख हो। इसमें देश की आजादी तथा समाज सुधार में उनके योगदान के बारे में भी जानकारी दी जानी चाहिए।
अभिनव.संजय
वार्ता
There is no row at position 0.
image