Friday, Apr 26 2024 | Time 01:23 Hrs(IST)
image
राज्य


मोदी सरकार ने बदल दी कार्य संस्कृति : मनोज सिन्हा

मोदी सरकार ने बदल दी कार्य संस्कृति : मनोज सिन्हा

गाजीपुर 22 जुलाई (वार्ता)केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री मनाेह सिंहा ने कहा है कि केन्द्र की मोदी सरकार ने पिछले कई सालों से लंबित पड़ी योजनाओं को पूरा करने का बीड़ा उठाया है।

श्री सिन्हा ने रविवार को यहां गाजीपुर सिटी स्टेशन पर नई वाशिंग लाइन का उद्घाटन करते हुए कहा कि जनहित के कार्यों को लेकर केंद्र सरकार ने कार्य संस्कृति ही बदल दी है। पूर्व में शिलान्यास के 20 वर्षों बाद तक परियोजना का लोकार्पण नहीं हो पाता था। जिससे निर्माण लागत के मूल्य को लेकर प्रायः कार्य लंबित रह जाते थे।

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई सालों से लंबित पड़ी कल्याकारी योजनाओं को पूरा करने का बीड़ा उठाया है। कई परियोेजनाओं पूरा किया गया है। श्री मोदी की अगुवाई में चल रही केंद्र सरकार ने सभी योजनाओं को समय से पूरा करने का लक्ष्य रखा है। कोई भी योजना को अधूरा नही छोड़ा जा रहा है।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि है अब सरकार निर्धारित समय के अंदर ही परियोजना का लोकार्पण करने का लक्ष्य बनाकर चल रही है। उन्होने इस अवसर पर क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान का भी उद्घाटन किया।

गौरतलब है कि इन परियोजनाओं का शिलान्यास रेल मंत्री ने लगभग तीन वर्ष पूर्व चार मई 2015 को किया गया था, जिसका उन्होंने आज लोकार्पण किया।

उन्होंने बताया कि आमतौर पर रेल सह रोड पुल बनाने में 15 से 20 वर्षों तक का समय लग जाता था। लेकिन गाजीपुर में गंगा नदी पर बनने वाले रेल सह रोड पुल को रिकॉर्ड समय साढ़े तीन वर्षों से भी कम में जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। इस परियोजना का शिलान्यास गत 14 नवंबर 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।

श्री सिन्हा ने पूर्वोत्तर रेलवे के क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान उद्घाटन करते हुये कहा कि रेल कर्मियों को ऐसी ट्रेनिंग दी जाए कि उनके द्वारा किसी तरह के हादसे की गुंजाइश नहीं रहे। 20 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस ट्रेनिंग सेंटर में एक साथ 600 सहायक स्टेशन मास्टरों एवं कर्मचारियों को तकनीकी प्रशिक्षण दिया जायेगा। पूर्वोत्तर रेलवे में इस तरह का कोई प्रशिक्षण संस्थान नहीं होने से कर्मचारी मुजफ्फरपुर स्थित प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण प्राप्त करने जाते थे। शिक्षण के लिये प्राचार्य प्राचार्य एवं विभिन्न विषयों के दस अनुदेशक कार्यरत होंगे।

बीस करोड़ की लागत से बनने वाले नवनिर्मित वॉशिंग पिट की चर्चा करते हुए उन्होने कहा कि गाजीपुर सिटी से चलने वाली दूर की एक्सप्रेस ट्रेनों में गंदगी की शिकायत खत्म होगी। मौजूदा समय में यह 400 मीटर लंबी है लेकिन जल्द ही उसमें 200 मीटर की और बढ़ोतरी होगी, जिससे देश की सबसे लंबी ट्रेनों का भी साफ सफाई का कार्य गाजीपुर में हो सकेगा।

सं भंडारी मुसन्ना

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

मान किसानों के जख्मों पर नमक छिड़क रहे: बादल

25 Apr 2024 | 11:51 PM

मलोट, मुक्तसर 25 अप्रैल (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार कहा है कि किसानों को मुआवजा देने से इन्कार करने के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान उनकी कड़ी मेहनत से उगायी गयी गेंहू की फसल को नहीं उठाकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रहे हैं, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप मंडियां पूरी तरह से जाम हो गयी हैं।

see more..
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
image