Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:06 Hrs(IST)
image
राज्य


नवीन ने वरिष्ठ नेता दामोदर राउत को पार्टी से निकाला

भुवनेश्वर 12 सितंबर (वार्ता) बीजू जनता दल (बीजद) प्रमुख एवं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने दिग्गज नेता दामोदर राउत को बुधवार को पार्टी से निष्कासित कर दिया।
पूर्व मंत्री श्री राउत ने हाल के दिनों में राज्य सरकार कृषि, सहकारिता और स्वास्थ्य विभाग में हुए भ्रष्टाचारों और घोटालों को उजागर कर न केवल सुर्खियां बटोरीं बल्कि राज्य की राजनीति में भी हलचल मचा दी थी।
श्री राउत के बयानों को लेकर ओडिशा विधानसभा के चालू सत्र के दौरान पिछले कुछ दिनों में कई बार हंगामा हुआ तथा विपक्ष ने उनके (श्री राउत के) द्वारा उजागर किये गये घोटालों पर चर्चा कराने की मांग को लेकर सदन की कार्यवाही ठप कर दी। भारतीय जनता पार्टी ने तो घोटालों की केंद्रीय जांच ब्यूरो से जांच कराने की मांग की है।
श्री पटनायक के पिता पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक के करीबी सहयोगी रहे श्री राउत ने मुख्यमंत्री सचिवालय में नियुक्त भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक वरिष्ठ अधिकारी तथा पार्टी मामलों की देखरेख कर रहे तीन युवा विधायकों को घोटालों के लिए निशाना बनाया है।
बीजद के सचिव बिजय कुमार नायक ने देर रात यहां एक प्रेस वक्तव्य जारी करके कहा कि श्री पटनायक के निर्देश के बाद श्री राउत को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है। वक्तव्य में हालांकि इस बात का कोई उललेख नहीं है कि श्री राउत को किस आधार पर पार्टी से निष्कासित किया गया है।
श्री राउत के निष्कासन के पहले बीजद के जगतसिंघपुर जिला अध्यक्ष बिंशु दास और पार्टी के विधायक प्रसन मुदुली द्वारा अपने समर्थकों के साथ कल मुख्यमंत्री श्री पटनायक से मुलाकात की तथा पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के लिए श्री राउत के विरूद्ध कार्रवाई की मांग को लेकर ज्ञापन भी दिया।
श्री पटनायक ने दिल्ली में आयोजित निवेश सम्मेलन में भाग लेने से पूर्व संकेत दिया था कि उन्हें श्री राउत के खिलाफ आरोप प्राप्त हुए हैं और वह इस मामले काे देखेंगे। सम्मेलन में आज भाग लेने के बाद श्री पटनायक ने श्री राउत को पार्टी से निष्कासित करने का निर्णय लिया।
इसबीच श्री राउत ने स्पष्ट किया कि उन्होंने कोई पार्टी विरोधी गतिविधि नहीं की है और ना ही वह इस तरह की गतिविधियों में शामिल रहे हैं। पार्टी से निष्कासन के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उन्हें भी टेलीविजन सामाचारों से इसके बारे में पता चला है। पार्टी की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है।
संजय आशा
वार्ता
image