Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:14 Hrs(IST)
image
राज्य


उप्र में 14 लाख से अधिक नये लाभार्थियों को मिलेगी पेंशन

उप्र में 14 लाख से अधिक नये लाभार्थियों को मिलेगी पेंशन

लखनऊ 23 अक्टूबर(वार्ता)उत्तर प्रदेश सरकार ने पेंशन योजनाओं में वंचित रहे 14 लाख 21 हजार 539 लोगों को पेंशन योजना में शामिल करने के निर्देश दिये है।

आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यहां बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योेगी आदित्यनाथ ने विभिन्न योजनाओं में वंचित रहे लोगों का सर्वेक्षण कराकर उन्हे पेंशन योजना में शामिल करने के निर्देश दिये थे। जिलेवार सर्वेक्षण में 14 लाख 21 हजार 539 नये लोगों को चिन्हित किया गया है।

उन्होने बताया कि सर्वेक्षण में पति की मृत्यु के उपरान्त निराश्रित महिलाओं को , वृद्धावस्था, किसान तथा दिव्यांग वंचितोें को पेंशन योजनाओं में शामिल किया जायेगा।

सूत्रों ने बताया कि जिलेवार सर्वेक्षण में तीन लाख 96 हजार 269 निराश्रित महिलाओं को चिन्हित किया गया है, जिन्हें निराश्रित पेंशन से लाभान्वित किया जाएगा। इसी प्रकार वृद्धावस्था, किसान पेंशन के तहत नौ लाख चार हजार 609 को चिन्हित किया गया है, जिन्हें वृद्धावस्था/किसान पेंशन से लाभान्वित किया जाएगा। दिव्यांगजन पेंशन के तहत एक लाख 20 हजार 661 लाभार्थियों को चिन्हित किया गया है, जिन्हें दिव्यांगजन पेंशन योजना से लाभान्वित किया जाएगा।

उन्होने बताया कि सभी पेंशन योजनाओं के तहत चिन्हित 14 लाख 21 हजार 539 नये लाभार्थियों के फाॅर्म भरवाकर उनका सत्यापन करने के बाद पात्र पाये गये सभी व्यक्तियों को योजना का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

भंडारी

वार्ता

image