Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कांग्रेस ने आदिवासी क्रांतिकारियों को श्रेय नहीं दिया

कांग्रेस ने आदिवासी क्रांतिकारियों को श्रेय नहीं दिया

बड़वानी, 15 नवम्बर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि कांग्रेस ने एक ही परिवार को आजादी के लिए जिम्मेदार मानते हुए कभी भी आदिवासी वीर योद्धाओं को इसका श्रेय नहीं दिया।

श्री शाह ने आज अपने मध्यप्रदेश में चुनावी दौरे की शुरुआत के दौरान यहां शासकीय महाविद्यालय प्रांगण में जन समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस ने आजादी के आंदोलन के लिए केवल एक ही परिवार को जिम्मेदार ठहराते हुए कभी भी आदिवासी वीर क्रांतिकारी योद्धाओं को इसका श्रेय या सम्मान नहीं दिया।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के लिए सबसे पहले आदिवासियों ने भगवान बिरसा मुंडा के माध्यम से अलख जगाया जिसने पूरे देश में आजादी के आंदोलन का स्वरूप ले लिया। उन्होंने कहा कि निमाड़ के वीर आदिवासी क्रांतिकारी भीमा नायक का उल्लेख काला पानी की जेल में देख कर गर्व होता है जिनके पास कुछ नहीं था, लेकिन उन्होंने अपना सब कुछ न्यौछावर कर आजादी की लड़ाई में अपना योगदान दिया।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने वीर आदिवासी क्रांतिकारियों को सम्मानित करने के लिए पूरे देश में 300 करोड़ खर्च कर स्मारक बनाने का काम किया।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस 50 वर्षों तक शासन करती रही किंतु आदिवासी कल्याण के लिए केंद्र में पृथक मंत्रालय नहीं बनाया जबकि अटल बिहारी प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने आदिवासी कल्याण हेतु अलग से मंत्रालय बनाने की शुरुआत की। नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद सबसे पहली बात यही कही कि उनकी सरकार दलित आदिवासी और गरीबों की सरकार है।

उन्होंने कहा कि मनमोहन सिंह कहते थे कि देश के संसाधन पर अल्पसंख्यकों का हक है किंतु नरेंद्र मोदी ने कहा कि संसाधनों पर सबसे पहला अधिकार गरीबों आदिवासियों दलितों तथा किसानों का है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार तथा मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार की ढेर सारी जनकल्याणकारी योजनाओं के केंद्र बिंदु में गरीब आदिवासी और दलित ही हैं।

सं नाग

जारीवार्ता

image