Friday, Mar 29 2024 | Time 02:00 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


वनस्टॉप सेंटर एवं स्वाधार गृह की महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य

भोपाल, 11 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए अब वनस्टॉप सेंटर एवं स्वाधार गृह में अस्थायी अथवा स्थायी रूप से प्रवेश प्राप्त करने वाली सभी महिलाओं एवं बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराना अनिवार्य होगा।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार महिला बाल विकास विभाग की संचालक स्वाति मीणा नायक ने सभी जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं सभी जिलों में संचालित वनस्टॉप सेंटर के प्रशासकों को दिशा-निर्देश जारी किये हैं।
निर्देशानुसार वनस्टॉप सेंटर एवं स्वाधार गृह में अस्थायी अथवा स्थायी रूप से प्रवेश प्राप्त करने वाली सभी महिलाओं एवं बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा। चिकित्सक द्वारा कोरोना संक्रमित न होने की जानकारी देने पर ही वनस्टॉप सेंटर या स्वाधार गृह में महिला एवं बालिका को प्रवेश दिया जायेगा। कोरोना वायरस की संदिग्ध स्थिति में उन्हें जिले में स्थापित क्वारेंटीन सेंटर में प्रोटोकॉल के अनुरूप रखा जायेगा।
कोरोना वायरस संक्रमित महिला /बालिका को पूर्ण स्वस्थ होने पर ही वनस्टॉप सेंटर/स्वाधार गृह में प्रवेश दिया जायेगा। यदि जिले में सुरक्षित क्वारेंटीन सेंटर नहीं है ,तो प्रशासन के सहयोग से वनस्टॉप सेंटर /गृह के नज़दीक ही क्वारेंटीन सेंटर की व्यवस्था किये जाने के निर्देश है।
बघेल
वार्ता
image