Friday, Apr 19 2024 | Time 17:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर देकर बनाया जाए आत्मनिर्भर : श्रीवास्तव

औरैया, 11 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर देकर आत्मनिर्भर बनाया जाय। महिलाओं के आत्मनिर्भर होने से समाज आगे बढ़ेगा।
नोडल अधिकारी/प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने शनिवार को औरैया के भाग्यनगर ब्लाक के गांव जय सिंह का पुर्वा के प्राथमिक विद्यालय में लगाई गयी। उन्हाेंने कहा कि गांव में कहीं भी जलभराव की समस्या न हो, गांव में साफ सफाई का पूरा का पूरा ध्यान रखा जाए, ग्रामीणों को गांव में ही रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएं, महिलाओं को काम देकर आत्मनिर्भर बनाया जाए। उन्होंने कहा कि महिलाओं के आत्मनिर्भर होने से समाज आगे बढ़ेगा।
उन्होंने चौपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी गयी और उसके निस्तारण के लिये अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान नोडल अधिकारी ने डीपीआरओ से गांव की साफ सफाई के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिए कि गांव में कहीं भी जलभराव की समस्या नहीं होनी चाहिए। जलभराव होने से डेंगू मलेरिया आदि बीमारी फैलने का खतरा बढ़ जाता है। बीमारियों की रोकथाम हेतु तालाबों नाले नालियों में दवाओं का छिड़काव किया जाए।
श्री श्रीवास्तव ने दिबियापुर के सीएचसी से गांव में चलाए जा रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों के बारे में जानकारी ली। सीएससी प्रभारी डा. जितेंद्र ने बताया कि गांव में संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं विशेष सर्विलांस अभियान चलाया जा रहा है। विशेष सर्विलांस अभियान के दौरान गांव के पांच लोग शुगर के मरीज निकले हैं। जिस पर नोडल अधिकारी ने कहा कि इन सभी लोगों के कोरोना के सैम्पल लिए जायें और जांच के लिये लैब भेजे जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों को गांव में शत-शत रूप से संचालित किया जाए। उन्होंने सभी ग्रामीणों से कहा कि वे खुले में शौच बिल्कुल ना जाए, शौच के लिए शौचालय का ही प्रयोग करें। खुले में शौच करने से कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होती हैं। जिनमें से कई बीमारियां जानलेवा भी साबित होती हैं। शौचालय के प्रयोग से हम ऐसी बीमारियों से खुद के साथ ही दूसरे लोगों को भी बचा सकते हैं।
सं भंडारी
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
image