Saturday, May 21 2022 | Time 23:40 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


एकीकृत डेयरी फार्मिंग और स्लरी प्रबंधन जैसी नई तकनीकों के इस्तेमाल से कृषकों और पशुपालकों की आय में होगी वृद्धि - तारकिशोर

पटना 14 मई (वार्ता) बिहार के उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद ले आज कहा कि एकीकृत डेयरी फार्मिंग और स्लरी प्रबंधन जैसी नई तकनीकों के इस्तेमाल से कृषकों और पशुपालकों की आय में वृद्धि होगी ।
दुग्ध उत्पादकों को बेहतर तकनीक प्रदान करने के उद्देश्य से शनिवार को बरौनी डेयरी परिसर में विभिन्न संयंत्र के उद्घाटन समारोह में उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि केंद्र सरकार और बिहार सरकार दुग्ध उत्पादकों के जीवन में खुशहाली और समृद्धि के लिए प्रतिबद्ध है। अपनी प्रतिबद्धता को साबित करते हुए आज बरौनी डेयरी के प्रांगण में साइलेज निर्माण संयंत्र, एकीकृत डेयरी फार्मिंग मॉडल इकाई, स्लरी प्रबंधन संयंत्र, बीज प्रसंस्करण संयंत्र तथा जैविक खाद बिक्री केंद्र की स्थापना की गई है, जिसका उद्घाटन केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने किया ।
श्री प्रसाद ने कहा कि दुधारू पशुओं के स्वास्थ्य एवं उत्पादकता को बहाल रखते हुए उनके राशन में आवश्यक तत्वों का समावेश जरूरी होता है, ताकि पशु से अच्छा उत्पादन प्राप्त किया जा सके । इस उद्देश्य को लेकर भारत सरकार एवं राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के वित्तीय सहयोग से 1.60 करोड़ रुपये की लागत पर 10 मीट्रिक टन प्रतिदिन क्षमता का बीज प्रसंस्करण संयंत्र एवं 450 मीट्रिक टन के भंडार का निर्माण किया गया है, जो इस क्षेत्र में चारा बीज उत्पादन की वृद्धि में सहायक होगा और बिहार चारा बीज के उत्पादन में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ेगा।
शिवा
जारी वार्ता
More News
सुशील मोदी ने लालू परिवार से पूछे पांच सवाल

सुशील मोदी ने लालू परिवार से पूछे पांच सवाल

21 May 2022 | 6:39 PM

पटना 21 मई (वार्ता) बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने रेलवे में नौकरी देने के बदले जमीन लिखवाने के मामले में फंसे पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, उनके परिवार और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) से पांच सवाल पूछे हैं।

see more..
image