Friday, Apr 26 2024 | Time 04:05 Hrs(IST)
image
विशेष » कुम्भ


कुम्भ ने दुनिया को कराया भारतीय संस्कृति की विविधता का अहसास :राणा

कुम्भ ने दुनिया को कराया भारतीय संस्कृति की विविधता का अहसास :राणा

कुम्भ,04 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के गन्ना विकास एवं चीनी मिल मंत्री सुरेश राणा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देशन तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व का बखान करते हुए कहा कि पूरे विश्व ने कुम्भ की प्राचीन मान्यता, आध्यात्मिकता, लौकिकता, आपसी सद्भाव को स्वीकार किया।

श्री राणा महाशिवरात्रि के अवसर पर संगम के त्रिवेणी में जनमानस के साथ गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती की त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगाई। उन्होने कहा कि संगम में स्नान कर उन्हें जो आनंद मिला उसका वर्णन नहीं किया जा सकता। विश्व के 192 देशों के लोग कुम्भ में आकर तीर्थराज प्रयाग की सुव्यवस्थित व्यवस्था, स्वच्छता और भव्यता देख हुए अभिभूत हुये। विश्व के तमाम देशों के प्रतिनिधि तथा देश के विभिन्न प्रदेशों से आये लोगो ने कुम्भ के प्रति अपनी आस्था प्रकट की।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देशन और प्रयास के फलस्वरुप कुम्भ को यूनेस्को में मानवता के अमूल्य धरोहर के रुप में जगह मिली है। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में कुम्भ-2019 को अविस्मरणीय बनाया है।

श्री राणा ने कहा कि कुम्भ की प्राचीन मान्यता, आध्यात्मिकता, लौकिकता, आपसी सद्भाव को सभी ने स्वीकार किया है और करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु आकर यहाॅ के दर्शन और स्नान किये।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल निर्देशन में कुम्भ में अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था, यातायात प्रबन्धन तथा स्वच्छता के माध्यम से विश्व के समक्ष अद्भुत संदेश दिया है। टेन्ट सिटी के माध्यम से वैश्विक स्तर की आवासीय सुविधा ने कुम्भ को अलग स्थान दिलाया है, इसके अलावा स्वच्छाग्राहियों ने सफाई व्यवस्था को टीमवर्क के माध्यम से पूरा किया।

श्री राणा ने कहा कि कुम्भ में अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने टीम भावना ने काम करके इसे दिव्य एवं भव्य बनाया है। विगत कुम्भो से अलग हट करके इस बार सरकार ने हेलीकाप्टर के माध्यम से श्रद्धालुओं पर पुष्पवर्षा की गयी। जिससे अभिभूत होकर श्रद्धालुओं ने मुख्यमंत्री का जयकारा भी लगाया। उन्होंने कुम्भ को अन्तराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने में सहयोग करने के लिए मीडिया बन्धुओं को बधाई दी।

दिनेश प्रदीप

वार्ता

There is no row at position 0.
image