Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:17 Hrs(IST)
image
दुनिया


कैलिफोर्निया में आग से मरने वालों की संख्या 79 हुई

लॉस एंजिलिस, 20 नवंबर (शिन्हुआ) अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में लगी भीषण आग में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 79 हो गई है और लगभग 700 लोग अब भी लापता हैं।
बूटे काउंटी के शेरिफ कोरी हाेनिया ने बताया कि सोमवार को दो और लोगों के शव बरामद किये जाने के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 79 हो गयी। इनमें से एक शव पैराडाइज शहर में और दूसरा मैगालिया शहर के पास बरामद किये गये। मारे गये लोगों में से 64 की पहचान कर ली गयी है और लापता लोगों की संख्या 294 घटकर 699 रह गयी है।
इससे पहले रविवार को पांच लोगों के शव बरामद किये गये थे। इनमें से चार शव पैराडाइज शहर से मिले थे जो आग से पूरी तरह तबाह हो गया है।
स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि लापता लोगों में कई ऐसे लोग भी शामिल हैं जिन्हें यह जानकारी नहीं है कि उनका नाम लापता लोगों की सूची में शामिल है।
कैलिफोर्निया वन एवं अग्नि संरक्षण विभाग ने बताया कि बुटे काउंटी में आठ नवंबर को लगी यह आग 151272 एकड़ में फैल गयी और इससे 15 हजार से अधिक ढांचे ध्वस्त हो गये जिनमें 11713 मकान, 472 वाणिज्यिक और 3388 अन्य भवन नष्ट हो गये।
प्रशासन ने कुछ स्थानों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की चेतावनी हटा ली है हालांकि लोगों को फिलहाल वापस नहीं लाैटने के निर्देश दिये गये हैं क्योंकि इन इलाकों में बिजली, पानी और फोन सेवाएं बहाल नहीं हुई हैं।
यामिनी.श्रवण
शिन्हुआ
image