Friday, Mar 29 2024 | Time 18:18 Hrs(IST)
image
दुनिया


ट्रंप ने अर्जेंटीना पनडुब्बी हादसे में मारे गये लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना

मॉस्को 20 नवंबर (स्पूतनिक) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अर्जेंटीना तट के पास एक वर्ष पहले हादसे का शिकार हुई पनडुब्बी ‘एआरए सैन जुआन’ के चालक दल के सदस्यों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना जतायी है।
यह पनडुब्बी पिछले वर्ष नवंबर के मध्य में लापता हो गयी थी और इसे इस वर्ष 16 नवंबर को 907 मीटर की गहराई में बरामद किया गया। पनडुब्बी का आकार विरूपित हो गया है और इसमें विस्फोट के संकेत नजर आये हैं।
श्री ट्रंप ने कहा,“ मुझे उम्मीद है कि अर्जेंटीना की पनडुब्बी सैन जुआन के मिलने से चालक दल के वीर सदस्यों के अद्भुत परिवारों को करीब से जाना जा सका है।”
उन्होंने कहा कि वह 30 नवंबर और एक दिसंबर को ब्यूनस आयर्स में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मॉरिसियो मैक्री से इस हादसे के बारे में आैर जानकारी लेंगे।
गौरतलब है कि पनडुब्बी और उसका 44 सदस्यीय चालक दल पिछले वर्ष नवंबर मध्य से लापता हो गया था। दो सप्ताह तक पनडुब्बी का अंतरराष्ट्रीय तलाश अभियान चला लेकिन कोई सुराग नहीं मिलने पर अभियान बंद कर दिया गया। अर्जेंटीना की सरकार ने हालांकि तलाश जारी रखी। पनडुब्बी के मिलने के बाद अर्जेंटीना में तीन दिन के शोक की घाेषणा की गयी थी।
यामिनी.श्रवण
स्पूतनिक
image