Sunday, May 26 2019 | Time 04:45 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मतदाताओं और कार्यकर्ता का धन्यवाद करने वायनाड जायेंगे राहुल
  • जगनमोहन शपथग्रहण से पहले मोदी से मिलेंगे
दुनिया


हमलावर ने आधुनिक हथियारों का इस्तेमाल किया था: अार्डर्न

क्राइस्टचर्च, न्यूजीलैंड, 16 मार्च (शिन्हुआ) न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अार्डर्न ने शनिवार को कहा कि क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में गोलीबारी के लिए हमलावर ने आधुनिक अर्ध-स्वचालित हथियारों का इस्तेमाल किया था।
सुश्री आर्डर्न ने वेलिंगटन में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अभी भी हमले में घायल 39 लोग अस्पताल में हैं जिनमें से 11 की हालत गंभीर बनी हुई है। उन्होंने कहा, “39 लोग अस्पताल में भर्ती हैं जिनमें 11 को आईसीयू (इंटेंसिव केयर यूनिट्स) में रखा गया है। हमले में मरने वालों और घायल होने वालों में छोटे बच्चों से लेकर महिलाएं और बुर्जुग तक शामिल हैं।”
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमलावर ब्रेटन टैरेंट को जिस वक्त गिरफ्तार किया गया उस वक्त उसका इरादा हमला जारी रखने का था। उन्होंने कहा, “हमलावर के वाहन में दो और बंदूक रखे हुए थे जिससे साफ जाहिर होता है कि उसका इरादा हमला जारी रखने का था।”
सुश्री अार्डर्न ने कहा कि टैरेंट को गिरफ्तार करने वाले दाेनों पुलिस अधिकारी अपनी बहुादरी के लिए शाबाशी के हकदार हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस ने हमलों की सूचना मिलने के 36 मिनट बाद ही आरोपी को हिरासत में ले लिया था। मामले की विस्तृत जांच की जा रही है।
सुश्री अर्डन ने शुक्रवार को हमलों में 49 लोगों की माैत की पुष्टि की थी।
न्यूजीलैंड की एक अदालत ने मामले में शनिवार सुबह टैरेंट पर आरोप तय किया है।
सुश्री अार्डर्न ने कहा है कि देश के बंदूक कानून में बदलाव किया जाएगा। उन्हाेंने कहा कि चूंकि हमलावरों के पास वैध बंदूक लाइसेंस था इसलिए हमारे बंदूक कानून में बदलाव किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पांच बंदूक बरामद किये गये हैं जिनमें से दो अर्ध-स्वचालित बंदूकें हैं। शुक्रवार को हमलों के बाद पुलिस ने अन्य हथियारों और आग्नेयास्त्रों का पता लगाना शुरू कर दिया है।
क्राइस्टचर्च की मेयर लियाने डैलजल ने हमलों का शिकार हुए लोगों और और उनके परिवारों के प्रति शनिवार को संवेदना प्रकट की। उन्होंने कहा, “हमारी संवेदना हमलों के शिकार हुए लोगों और उनके परिवारों के साथ है।”
सुरी डैलजील ने कहा, “मुस्लिम समुदाय पर हमला हम पर, क्राइस्टचर्च और न्यूजीलैंड पर हमला है।”
उन्होंने उम्मीद जतायी कि क्राइस्टचर्च के लोग इस मुसीबत की घड़ी में साथ मिलकर चलेंगे। मेयर ने कहा, “हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि यहां हर कोई सुरक्षित महसूस करे और खुद को शहर का हिस्सा समझे।”
न्यूजीलैंड में शुक्रवार को हुये हमलों के बाद यहां इस सप्ताह होने वाले सभी सार्वजनिक कार्यक्रम स्थगित कर दिये गये हैं।
गौरतलब है कि क्राइस्टचर्च शहर में दो मस्जिदों में हुए हमलों में 49 लोगों की मौत हो गई है और 48 घायल हाे गये हैं। मामले में टैरेंट को दो अन्य ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों के साथ गिरफ्तार किया गया है।
प्रियंका, यामिनी
शिन्हुआ
image