Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:31 Hrs(IST)
image
दुनिया


आईएमएफ ने पाकिस्तान के छह से आठ अरब डालर के बेलआउट पैकेज को दिया अंतिम रुप:उमर

इस्लामाबाद, 15 अप्रैल (वार्ता) आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने बेलआउट पैकेज को अंतिम रूप दे दिया है। वित्त मंत्री असद उमर ने सोमवार को खुलासा किया कि देश के लिए आईएमएफ का बेलआउट समझौता छह से आठ अरब डालर का हो सकता है।
वित्त, राजस्व और आर्थिक मामलों पर नेशनल असेम्बली की स्थाई समिति की बैठक को जानकारी देते हुए श्री उमर ने बताया कि आईएमएफ ने पाकिस्तान के लिए बेलआउट पैकेज को अंतिम रूप दे दिया है। पैकेज को अंतिम रूप पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल की अमेरिका यात्रा के दौरान दिया गया।
आईएमएफ के बेलआउट पैकेज के बाद पाकिस्तान को विश्व बैंक और एशिया विकास बैंक से तुरंत धन मिल जायेगा। पैकेज से देश के विदेशी मुद्रा भंडार पर बना दबाव कम होगा। इस वर्ष जनवरी के मध्य में पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार मात्र 6.6 अरब डालर का रह गया था लेकिन सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात और चीन की मदद से मार्च के अत तक यह बढ़कर 10.5 अरब डालर पर पहुंच गया।
वित्त मंत्री ने आश्वस्त किया कि आईएमएफ कार्यक्रम से वित्तीय बाजार में भी सुधार नजर आयेगा। उन्होंने बताया कि आईएमएफ मिशन पर एक समिति अप्रैल के अंतिम सप्ताह में इस्लामाबाद का दौरा करेगी और उसी दौरान बेलआउट पैकेज की राशि को अंतिम रूप दिया जायेगा।
श्री उमर ने बाद में मीडिया को बताया आईएमएफ के साथ समझौते से जनता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और सरकार का बिजली शुल्क में बढ़ोतरी करने का कोई इरादा नहीं है। वित्त मंत्री ने बताया कि अमेरिका के दौरे के दौरान वह वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) अध्यक्ष मार्शल बिलिंगस्ली से भी मिले और उन्होंने आश्वस्त किया है कि कोई भी फैसला तकनीकी आधार पर किया जायेगा।
पाकिस्तान आज एफएटीएफ सिफारिशों के क्रियान्वयन के प्रारूप का विवरण भेज देगा। एफएटीएफ का एक प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान मई के तीसरे सप्ताह में आयेगा और क्रियान्वयान प्रयासों की समीक्षा करेगा। आईएमएफ ने पाकिस्तान की प्रस्तावित संपत्ति घोषणा योजना का विरोध नहीं किया है। सूत्रों ने पहले बताया था कि पाकिसतान ने इस प्रस्तावित योजना का प्रारुप आईएमएफ और एफएटीएफ को पहले ही दे दिया है।
श्री उमर प्रधानमंत्री इमरान खान से मिलकर उन्हें आईएमएफ में हुई बातचीत की जानकारी देंगे।
मिश्रा.श्रवण
वार्ता
More News
इथियोपिया में आवासीय इमारत गिरने से सात की मौत

इथियोपिया में आवासीय इमारत गिरने से सात की मौत

24 Apr 2024 | 3:12 PM

अदीस अबाबा, 24 अप्रैल (वार्ता) इथियोपियो की राजधानी अदीस अबाबा में आवासीय इमारत गिरने से सात लोगों की मौत हो गयी।

see more..
अर्जेंटीना में शिक्षा नीतियों के खिलाफ लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन

अर्जेंटीना में शिक्षा नीतियों के खिलाफ लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन

24 Apr 2024 | 3:02 PM

ब्यूनस आयर्स, 24 अप्रैल (वार्ता) अर्जेंटीना में शिक्षा के क्षेत्र में सरकार की नीतियों के विरोध में हजारों छात्र और शिक्षक राजधानी ब्यूनस आयर्स के सड़कों पर एकत्र हुए और प्रदर्शन किया।

see more..
चीन में मूसलाधार बारिश के मद्देनजर ब्लू अलर्ट जारी

चीन में मूसलाधार बारिश के मद्देनजर ब्लू अलर्ट जारी

24 Apr 2024 | 2:53 PM

बीजिंग, 24 अप्रैल (वार्ता) चीन ने बुधवार को तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश के मद्देनजर ब्लू अलर्ट जारी किया।

see more..
image