Friday, Mar 29 2024 | Time 12:11 Hrs(IST)
image
दुनिया


सीरिया पर अस्ताना वार्ता में पर्यवेक्षक भेजेगा इराक: राजदूत

स्पूतनिक, 15 मई (स्पूतनिक) इराक ने सीरिया में शांति स्थापना के उद्देश्य से कजाखस्तान की राजधानी अस्ताना में जुलाई में हाेने वाली अगले दौर की बातचीत के लिए अपने पर्यवेक्षकाें को भेजना का फैसला किया है।
रूस में इराक के राजदूत हैदर मंसूर हादी ने बुधवार को कहा, “इराक की सरकार अस्ताना में होने वाली बैठकों के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त करेगी जो इराक का प्रतिनिधित्व करेंगे।”
उन्होंने कहा कि लेबनान आैर इराक को अस्ताना वार्ता में पर्यवेक्षकों के रूप में आमंत्रित किया गया है।
श्री हादी ने कहा कि इराक बातचीत में शामिल होने को लेकर रूस, अंकारा और ईरान के साथ काम कर रहा था और अब इराक को न्योता मिल गया है। उन्होंने कहा कि इराक की सुरक्षा सीरिया की स्थिति पर निर्भर है।
राजदूत ने कहा, “हमने इन बैठकों का हिस्सा होने के लिए रूस, तुर्की और ईरान के साथ मिलकर कड़ी मेहनत की है। अब इराक और लेबनान को इसके लिए आमंत्रित किया गया है। हम आगे की बैठकों में शामिल होने जा रहे हैं क्योंकि सीरिया की सुरक्षा इराक की सुरक्षा है, क्योंकि सीरिया में जो भी होता हे उससे इराक प्रभावित होता है। हम लोग पहले दिन से ही कड़ी मेहनत कर रहे हैं, हम सीरियाई लोगों की मदद करने के लिए सीरिया में स्थिति को सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं।”
इससे पहले अप्रैल में सीरिया में रूस के विशेष दूत अलेक्जेंडर लावरेंटयेव ने कहा था कि रूस, तुर्की और ईरान ने इराक और लेबनान को पर्यवेक्षकों के रूप में अस्ताना बातचीत में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है।
इससे पहले कजाखस्तान की राजधानी अस्ताना में 25-26 अप्रैल को वार्ता हुई थी।
सीरिया वर्ष 2011 से सरकार, विपक्ष और आतंकवादी समूहों के बीच सशस्त्र संघर्ष में उलझा हुआ है। सीरिया में शांति स्थापित करने के लिए अस्ताना में बैठकों समेत कई विभिन्न मंचों पर विचार-विमर्श किया गया है। सीरिया में सुलह के लिए रूस, तुर्की और ईरान के बीच पहले दौर की बातचीत 2016 में हुई थी।
प्रियंका, यामिनी
स्पूतनिक
More News
उत्तरी मेडागास्कर में चक्रवात गमाने के कारण 14 लोगों की मौत

उत्तरी मेडागास्कर में चक्रवात गमाने के कारण 14 लोगों की मौत

29 Mar 2024 | 11:44 AM

एंटानानैरिवो, 29 मार्च (वार्ता) मेडागास्कर में उष्णकटिबंधीय चक्रवात गमाने के कारण 14 लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए, जबकि तीन लोग अभी भी लापता हैं। मेडागास्कर के मौसम विज्ञान अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

see more..
बीएसएफ ने अमृतसर में पाकिस्तानी ड्रोन, हेरोइन बरामद

बीएसएफ ने अमृतसर में पाकिस्तानी ड्रोन, हेरोइन बरामद

29 Mar 2024 | 11:29 AM

जालंधर 29 मार्च (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब के अमृतसर जिले में एक पाकिस्तानी ड्रोन और एक किलो से अधिक हेरोइन बरामद की है।

see more..
द. अफ्रीका में सड़क दुर्घटना में 45 लोगों की मौत

द. अफ्रीका में सड़क दुर्घटना में 45 लोगों की मौत

29 Mar 2024 | 11:03 AM

जोहान्सबर्ग, 29 मार्च (वार्ता) दक्षिण अफ्रीका के उत्तरपूर्वी प्रांत लिम्पोपो में गुरुवार को हुई एक बस दुर्घटना में कुल 45 लोगों की मौत हो गई।

see more..
गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी मृतकों की संख्या बढ़कर 32,552 हुयी

गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी मृतकों की संख्या बढ़कर 32,552 हुयी

29 Mar 2024 | 11:13 AM

गाजा, 29 मार्च (वार्ता) गाजा में हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी मृतकों की संख्या बढ़कर 32,552 हो गई है।

see more..
चीन ने तूफ़ान को लेकर ब्लू अलर्ट जारी

चीन ने तूफ़ान को लेकर ब्लू अलर्ट जारी

29 Mar 2024 | 11:13 AM

बीजिंग, 29 मार्च (वार्ता) चीन में तूफान को लेकर ब्लू अलर्ट जारी करना जारी रखा गया है और कहा गया है कि देश के कुछ हिस्सों में अलग-अलग तीव्रता की तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

see more..
image