Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:43 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका को अंतरराष्ट्रीय अपराध अदालत में घसीटेगा ईरान

तेहरान 14 जनवरी (स्पूतनिक) ईरान ने अपने शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी की बगदाद में हवाई हमले में हुई हत्या को लेकर अमेरिकी सरकार और सशस्त्र बलों को जिम्मेदार ठहराते हुए इनके खिलाफ द हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत में एक मामला दायर करने का मन बनाया है।
न्यायिक प्रवक्ता गुलाम हुसैन इस्माइली ने मंगलवार को बताया “हम अमेरिकी सेना, सरकार और ट्रंप (अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप) के खिलाफ इस अपराध के लिए मामला दर्ज कराने जा रहे हैं।”
उन्होंने कहा कि अमेरिका के खिलाफ ईरान की विभिन्न अदालतों तथा सुप्रीम कोर्ट तक में मुकदमा चलाया जाएगा।
इससे पहले ईरान के मुख्य न्यायाधीश इब्राहिम राइसी ने कहा है कि मेजर जनरल सुलेमानी की हत्या को लेकर श्री ट्रंप को सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।
गौरतलब है कि बगदाद में अमेरिकी हवाई हमले में सुलेमानी की मौत और इसके बदले में ईरान की ओर से इराक स्थित अमेरिकी सेना के दो ठिकानों पर हमले के बाद खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। इस बीच ईरान केे मिसाइल हमले की चपेट में आकर एक यूक्रेनी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने और उसमें सवार चालक दल के नौ सदस्यों समेत 176 लोगों की मौत के बाद ईरान को अंदरूनी तौर पर विरोध का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि इसमें मारे गये अधिकांश यात्री ईरान और कनाडा के थे।
सुलेमानी की मौत को लेकर ईरान विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अमेरिका को बेनकाब करना चाहता है। हालांकि इसका कोई भी प्रयास अभी तक सफल नहीं हो पाया है।
संजय जितेन्द्र
स्पूतनिक
More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
image