Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:43 Hrs(IST)
image
दुनिया


योशीहिदे सुगा बने जापान के नये प्रधानमंत्री, मोदी ने दी बधाई

टोक्यो 16 सितंबर (वार्ता) जापान में सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के नेता योशीहिदे सुगा को बुधवार को औपचारिक रूप से देश का नया प्रधानमंत्री चुन लिया गया।
जापान की संसद के निचले सदन में हुए चुनाव में सांसदों ने 71 वर्षीय श्री सुगा को अपना नया नेता चुना।
इससे पहले स्वास्थ्य कारणों से अपना पद छोड़ने वाले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और उनकी कैबिनेट ने बुधवार को आधिकारिक रूप से इस्तीफा दे दिया। इसके साथ ही श्री आबे के करीब आठ वर्ष लंबे रिकाॅर्ड कार्यकाल का भी अंत हो गया।
जापान के नये प्रधानमंत्री श्री सुगा ने देश की अर्थव्यवस्था को पुन: पटरी पर लाने के लिए आबेनोमिक्स के नाम से प्रसिद्ध आर्थिक नीति समेत श्री आबे की अन्य नीतियों का अनुसरण करने का संकल्प लिया है।
श्री आबे ने आज प्रधानमंत्री कार्यालय में अपने कार्यकाल के अंतिम दिन प्रवेश किया और देशवासियों का शुक्रिया अदा किया।
श्री आबे ने इस अवसर पर कहा, “सत्ता में रहते हुए मैंने प्रत्येक दिन पूरी कोशिश की है कि देश की अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाया जाये और जापान के हितों के संरक्षण के लिए हर संभव कूटनीतिक कदम उठाए जायें।”
श्री आबे ने कहा है कि वह संसद सदस्य के रूप में नयी सरकार का समर्थन करते रहेंगे।
श्री सुगा के समक्ष देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना एक बड़ी चुनौती होगी। कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के कारण जापान की अर्थव्यवस्था की हालत काफी खराब है और वह ऐतिहासिक रूप से निचले स्तर पर है।
उल्लेखनीय है कि श्री आबे ने 28 अगस्त को स्वास्थ्य कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इससे पहले वर्ष 2007 में भी उन्होंने स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफा दे दिया था। वर्ष 2012 के चुनाव में श्री आबे भारी बहुमत के साथ पुन: सत्ता में लौटे थे।
श्री आबे काफी समय से आंतों की बीमारी ‘अल्सरेटिव कोलाइटिस’ से पीड़ित हैं। यह बड़ी आंत की एक गंभीर बीमारी है, जिससे श्री आबे किशोरावस्था से ही जूझ रहे हैं। इस बीमारी में बड़ी आंत की अंदरूनी परत में सूजन और जलन हो जाती है जिससे कई छोटे-छोटे छाले बनने लगते हैं। उन छालों और सूजन के कारण पेट-संबंधी परेशानियां होने लगती हैं जो पाचन तंत्र पर बुरा असर डालती हैं। इससे आंतों और मलाशय का कैंसर होने की आशंका भी होती है।
श्री आबे का कार्यकाल सितंबर 2021 में समाप्त होने वाला था। श्री आबे के नाम सबसे लंबे समय तक जापान का प्रधानमंत्री रहने का भी रिकार्ड है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्री सुगा को जापान का नया प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी है और दोनों देशों के बीच संबंधों के और अधिक मजबूत होने की आशा व्यक्त की है।
श्री माेदी ने ट्वीट किया, “ जापान का नया प्रधानमंत्री चुने जाने पर श्री योशीहिदे सुगा को हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे उम्मीद है कि हम संयुक्त रूप से मिलकर भारत-जापान के बीच विशेष रणनीतिक तथा वैश्विक साझेदारी को नयी ऊंचाईंयों पर ले जायेंगे।”
रवि आशा
वार्ता
More News
पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

28 Mar 2024 | 4:33 PM

रावलपिंडी 28 मार्च (वार्ता) तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ,बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और अन्य आतंकवादी संगठन अमेरिका निर्मित हथियारों से पाकिस्तान के खिलाफ हमले कर रहे हैं।

see more..
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

28 Mar 2024 | 4:32 PM

मेक्सिको सिटी, 28 मार्च (वार्ता) मेक्सिको में 19 प्रांतों के 120 जंगलों में आग के मामले दर्ज किए गए हैं। जंगलों में फैली आग से 7,137 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई है।

see more..
लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

28 Mar 2024 | 2:52 PM

यरुशलम, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिणी लेबनान के नकौरा में एक कैफे पर इजरायली हमले में कम से कम चार लोग मारे गए हैं और छह अन्य घायल हो गए हैं।

see more..
खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

28 Mar 2024 | 2:33 PM

ढ़ाका 28 मार्च (वार्ता) बंगलादेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जि़या की जेल की सजा के निलंबन को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया है।

see more..
image