Tuesday, Sep 29 2020 | Time 19:36 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आईपीएल क्रिकेट पर सट्टा लगाने के आरोप में सिरसा से तीन लोग गिरफ्तार
  • भारत की गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव कराने की घोषणा पर आपत्ति
  • फिरोजाबाद के जुगनू हत्याकांण्ड़ का खुलासा, इनामी मुख्य हत्यारोपी गिरफ्तार
  • डरबन करेगा 2023 टेटे विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी
  • दिल्ली ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला
  • दिल्ली ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला
  • सोनिया के निर्देश के तहत कानून बनायेेंगे: नारायणसामी
  • 23 कोयला खदानों के लिए 46 कंपनियों ने लगायी बोली
  • जींद में बैंक से एक किशोर 20 लाख रूपये लेकर चम्पत
  • प्रतापगढ़ सड़क हादसे में बाइक सवार चाचा-भतीजी की मृत्यु,महिला घायल
  • बिरेन सिंह ने किसानों को बांटे सर्दियों की फसलों के बीज
  • प्रयागराज के मांडा में नकली शराब की फैक्ट्री का पर्दाफाश
  • हार्दिक की ख़ामोशी से बिगड़ रहा है मुंबई का संतुलन
  • किसानों को बाजार उपलब्ध कराने वाला पहला राज्य है बिहार : तोमर
दुनिया


योशीहिदे सुगा बने जापान के नये प्रधानमंत्री, मोदी ने दी बधाई

टोक्यो 16 सितंबर (वार्ता) जापान में सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के नेता योशीहिदे सुगा को बुधवार को औपचारिक रूप से देश का नया प्रधानमंत्री चुन लिया गया।
जापान की संसद के निचले सदन में हुए चुनाव में सांसदों ने 71 वर्षीय श्री सुगा को अपना नया नेता चुना।
इससे पहले स्वास्थ्य कारणों से अपना पद छोड़ने वाले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और उनकी कैबिनेट ने बुधवार को आधिकारिक रूप से इस्तीफा दे दिया। इसके साथ ही श्री आबे के करीब आठ वर्ष लंबे रिकाॅर्ड कार्यकाल का भी अंत हो गया।
जापान के नये प्रधानमंत्री श्री सुगा ने देश की अर्थव्यवस्था को पुन: पटरी पर लाने के लिए आबेनोमिक्स के नाम से प्रसिद्ध आर्थिक नीति समेत श्री आबे की अन्य नीतियों का अनुसरण करने का संकल्प लिया है।
श्री आबे ने आज प्रधानमंत्री कार्यालय में अपने कार्यकाल के अंतिम दिन प्रवेश किया और देशवासियों का शुक्रिया अदा किया।
श्री आबे ने इस अवसर पर कहा, “सत्ता में रहते हुए मैंने प्रत्येक दिन पूरी कोशिश की है कि देश की अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाया जाये और जापान के हितों के संरक्षण के लिए हर संभव कूटनीतिक कदम उठाए जायें।”
श्री आबे ने कहा है कि वह संसद सदस्य के रूप में नयी सरकार का समर्थन करते रहेंगे।
श्री सुगा के समक्ष देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना एक बड़ी चुनौती होगी। कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के कारण जापान की अर्थव्यवस्था की हालत काफी खराब है और वह ऐतिहासिक रूप से निचले स्तर पर है।
उल्लेखनीय है कि श्री आबे ने 28 अगस्त को स्वास्थ्य कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इससे पहले वर्ष 2007 में भी उन्होंने स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफा दे दिया था। वर्ष 2012 के चुनाव में श्री आबे भारी बहुमत के साथ पुन: सत्ता में लौटे थे।
श्री आबे काफी समय से आंतों की बीमारी ‘अल्सरेटिव कोलाइटिस’ से पीड़ित हैं। यह बड़ी आंत की एक गंभीर बीमारी है, जिससे श्री आबे किशोरावस्था से ही जूझ रहे हैं। इस बीमारी में बड़ी आंत की अंदरूनी परत में सूजन और जलन हो जाती है जिससे कई छोटे-छोटे छाले बनने लगते हैं। उन छालों और सूजन के कारण पेट-संबंधी परेशानियां होने लगती हैं जो पाचन तंत्र पर बुरा असर डालती हैं। इससे आंतों और मलाशय का कैंसर होने की आशंका भी होती है।
श्री आबे का कार्यकाल सितंबर 2021 में समाप्त होने वाला था। श्री आबे के नाम सबसे लंबे समय तक जापान का प्रधानमंत्री रहने का भी रिकार्ड है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्री सुगा को जापान का नया प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी है और दोनों देशों के बीच संबंधों के और अधिक मजबूत होने की आशा व्यक्त की है।
श्री माेदी ने ट्वीट किया, “ जापान का नया प्रधानमंत्री चुने जाने पर श्री योशीहिदे सुगा को हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे उम्मीद है कि हम संयुक्त रूप से मिलकर भारत-जापान के बीच विशेष रणनीतिक तथा वैश्विक साझेदारी को नयी ऊंचाईंयों पर ले जायेंगे।”
रवि आशा
वार्ता
More News
कैलिफोर्निया के जंगल से फैली आग में जलकर तीन लोगों की मौत

कैलिफोर्निया के जंगल से फैली आग में जलकर तीन लोगों की मौत

29 Sep 2020 | 5:47 PM

सेन फ्रांसिस्को 29 सितम्बर(वार्ता) अमेरिका में कैलिफोर्निया प्रांत में जंगल से फैली भीषण आग की चपेट में आकर कम से कम तीन लोगों की मौत हो गयी जबकि हजारों लोगों को उनके घरों से निकालकर बचा लिया गया ।

see more..
अर्मेनिया- अजरबैजान संघर्ष में 10 मरे, 30 घायल

अर्मेनिया- अजरबैजान संघर्ष में 10 मरे, 30 घायल

29 Sep 2020 | 5:43 PM

बाकु 29 सितम्बर (वार्ता) अर्मेनिया की सेना की कार्रवाई में कम से कम 10 लोग मारे गये जबकि 30 अन्य घायल हुए हैं। अजरबैजान के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

see more..
ट्रम्प का कर भुगतान राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा : पेलोसी

ट्रम्प का कर भुगतान राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा : पेलोसी

29 Sep 2020 | 5:09 PM

वाशिंगटन 29 सितम्बर (वार्ता) अमेरिका में हाउस ऑफ रिप्रेजेन्टिव की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने कहा है कि न्यूयार्क टाइम्स में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के वित्तीय रिकार्ड पर प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक अगर उन्होंने (श्री ट्रम्प) ने विदेशी फायदे के लिए पैसा लगाया है तो यह एक राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा है।

see more..
अफगानिस्तान में बम विस्फोट में 11 लोगों की मौत

अफगानिस्तान में बम विस्फोट में 11 लोगों की मौत

29 Sep 2020 | 5:01 PM

काबुल, 29 सितंबर (वार्ता) अफगानिस्तान के मध्यवर्ती प्रांत डेकुंडी में मंगलवार को बम विस्फोट में कम से कम 11 नागरिकों की मौत हो गयी और चार अन्य घायल हो गये।

see more..
image