Saturday, Dec 3 2022 | Time 01:12 Hrs(IST)
image
दुनिया


तीन वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल पुरस्कार

स्टॉकहोम 04 अक्टूबर (वार्ता) फ्रांस के एलेन एस्पेक्ट, अमेरिका के जॉन एफ क्लॉजर और ऑस्ट्रिया के एंटोन ज़िलिंगर ने क्वांटम सूचना विज्ञान पर उनके काम के लिए भौतिकी में 2022 का नोबेल पुरस्कार जीता है।
रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने मंगलवार को इस आशय की घोषणा की।
अकादमी ने एक बयान में कहा,“यह पुरस्कार उनके ‘उलझे हुए फोटॉन के साथ प्रयोग, बेल असमानताओं के उल्लंघन को स्थापित करने और अग्रणी क्वांटम सूचना विज्ञान’ के लिए दिया गया है।”
बयान में कहा गया, “उनके परिणामों ने क्वांटम सूचना के आधार पर नई तकनीक के लिए रास्ता साफ कर दिया है।”
श्री आस्पेक्ट का जन्म 1947 में फ्रांस के एजेन में हुआ और वह पेरिस-सैकले विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं। श्री क्लॉसर (80) अमेरिका में जे.एफ. क्लॉसर एंड एसोसिएट्स में एक शोध भौतिक विज्ञानी हैं। इसी तरह श्री ज़िलिंगर(77) वियना विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं।
इस वर्ष की पुरस्कार राशि एक करोड स्वीडिश क्रोनर (लगभग 920,000 अमेरिकी डॉलर) है, जिसे तीनों पुरस्कार विजेताओं के बीच समान रूप से साझा किया जाएगा।
(संपादक शेष पूर्व प्रेषित से जोड़ लें....)
सैनी.संजय
वार्ता
More News
तहरीक-ए-तालिबान को बख्शा नहीं जायेगा : सनाउल्लाह

तहरीक-ए-तालिबान को बख्शा नहीं जायेगा : सनाउल्लाह

02 Dec 2022 | 9:23 PM

इस्लामाबाद, 02 दिसंबर (वार्ता) पाकिस्तान के गृहमंत्री राणा सनाउल्लाह ने प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) से किसी प्रकार की औपचारिक बातचीत शुरू करने से इंकार करते हुए कहा है कि सुरक्षा बल इस संगठन के हमले का करारा जवाब देंगे।

see more..
पेरू में कोविड महामारी की पांचवी लहर शुरू

पेरू में कोविड महामारी की पांचवी लहर शुरू

02 Dec 2022 | 9:18 PM

लिमा, 02 दिसंबर (वार्ता) दक्षिणी अमेरिकी महाद्वीप में स्थित देश पेरू के अधिकांश क्षेत्रों में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण की पांचवी लहर शुरू हो गयी है।

see more..
ब्राजील के नव निर्वाचित राष्ट्रपति सिल्वा ‘कू’ के यूजर्स में  शामिल

ब्राजील के नव निर्वाचित राष्ट्रपति सिल्वा ‘कू’ के यूजर्स में शामिल

02 Dec 2022 | 9:16 PM

बेंगलुरु, 02 दिसंबर (वार्ता) ब्राजील के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लूला दा सिल्वा ने शुक्रवार को कहा कि वह भारतीय माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ‘कू’ के यूजर्स में शामिल हो गये हैं।

see more..
image