Friday, Mar 29 2024 | Time 01:55 Hrs(IST)
image
दुनिया


यूएनएससी ने अस्थिरता से बचने के लिए इराक मुद्दे पर अमेरिका के खिलाफ कदम उठाया : कसूरी

जिनेवा, 05 फरवरी (वार्ता) पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) को 2003 में इराक के मुद्दे पर अमेरिका के खिलाफ कदम उठाना पड़ा था ताकि वैश्विक अस्थिरता पैदा करने वाले पूर्वव्यापी हमलों से बचा जा सके।
श्री कसूरी रविवार को इराक हमले के 20 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित एक बैठक में बोल रहे थे। बैठक में अमेरिका के विदेश मंत्री कॉलिन पॉवेल ने यूएनएससी को बताया था कि उनके पास तत्कालीन इराकी नेता सद्दाम हुसैन के पास जैविक हथियारों के उत्पादन के लिए प्रौद्योगिकियों के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी थी। श्री पावेल की बात परिषद को इराक पर अमेरिका के हमले का समर्थन करने के लिए एक प्रस्ताव पारित करने के लिए सहमत करने में विफल रही , क्योंकि मध्य पूर्वी देश में सामूहिक विनाश के कोई हथियार नहीं पाए गए थे।
श्री कसूरी ने इस्लामाबाद का प्रतिनिधित्व करते हुए कहा , “ मैं जो कुछ कह सकता हूं वह यह है कि यूएनएससी ने इसका समर्थन नहीं किया। हमने महसूस किया कि अगर हम वास्तव में कड़ा रुख नहीं अपनाते हैं, तो एक और खतरा होता। यह भविष्य में देशों को पूर्वव्यापी हमलों के अधिकार की अनुमति देता , जो वास्तव में अंतरराष्ट्रीय अस्थिरता का कारण बनता।”
उल्लेखनीय है कि मार्च 2003 में अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन ने इराक पर हमला कर राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन को उखाड़ फेंका, जिससे मध्य पूर्व के देश और पूरे क्षेत्र में एक दशक से अधिक समय तक अस्थिरता बनी रही।
जांगिड़ अशोक
वार्ता/स्पूतनिक
More News
इस वर्ष शुरुआती तीन महीनों में रिकॉर्ड 4,600 शरणार्थी ब्रिटेन पहुंचे

इस वर्ष शुरुआती तीन महीनों में रिकॉर्ड 4,600 शरणार्थी ब्रिटेन पहुंचे

28 Mar 2024 | 6:58 PM

लंदन, 28 मार्च (वार्ता) दुनिया भर से इस वर्ष अब तक 4,600 से अधिक शरणार्थी छोटी-छोटी नावों पर सवार होकर ब्रिटेन पहुंचे हैं, जो वर्ष के शुरुआती तीन महीनों के लिए एक रिकॉर्ड है।

see more..
पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

28 Mar 2024 | 6:58 PM

रावलपिंडी 28 मार्च (वार्ता) तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ,बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और अन्य आतंकवादी संगठन अमेरिका निर्मित हथियारों से पाकिस्तान के खिलाफ हमले कर रहे हैं।

see more..
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

28 Mar 2024 | 6:58 PM

मेक्सिको सिटी, 28 मार्च (वार्ता) मेक्सिको में 19 प्रांतों के 120 जंगलों में आग के मामले दर्ज किए गए हैं। जंगलों में फैली आग से 7,137 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई है।

see more..
image